रविवार, नवंबर 30, 2008

लहार और मेहगांव विधानसभा के 13 केन्द्रों पर आज पुर्नमतदान सुरक्षा के व्यापक इतजाम सशस्त्र बल तैनात

लहार और मेहगांव विधानसभा के 13 केन्द्रों पर आज पुर्नमतदान सुरक्षा के व्यापक इतजाम सशस्त्र बल तैनात

भिण्ड 29 नवम्बर 2008

       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुहेल अली ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले की दो विधानसभा क्षैत्र लहार व मेहगांव में 13 मतदान केन्द्रों पर पुर्नमतदान 30 नवम्बर 2008 को प्रात: 8 बजे से शाम 5 बजे तक कराया जावेगा। मतदान के शांतिपूर्ण और व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने हेतु मतदान कर्मियों सहित बडी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। इसके साथ ही इन केन्द्रों पर 13 जोनल अधिकारी 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 3 स्पेशल मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये है। मतदान केन्द्रों पर तैनात किये गये केन्द्रीय सुरक्षा बल के जवानों को उपद्रवी तत्वों को गोली मारने के निर्देश भी दे दिये गये है।

       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुहेल अली ने बताया कि 27 नवम्बर को सम्पन्न हुये आम चुनाव में लहार विधानसभा क्षैत्र के 12 तथा मेहगांव विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र पर गंभीर गडबडियों की शिकायत प्राप्त होने पर निर्वाचन आयोग से इन स्थानों पर पुर्न मतदान कराये जाने का प्रस्ताव भेजा गया था। जिस पर सहमति व्यक्त करते हुये आयोग द्वारा लहार विधानसभा क्षेत्र में बसंतपुरा (एक) 25, बसंतपुरा (दो) 26, डिमोल की मढैया 38, देवजूकापुरा 42, लहार 107, लहार 111, लहार 112, लहार 113, जैतपुरा 143, करियावली 158 और मतदान केन्द्र क्रमांक 53 और 97 तथा मेहगांव विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केन्द्र मानपुरा 82 पर पुनर्मतदान कराने के निर्देश दिये गये है।

       इन केन्द्रों पर शांतिपूर्ण मतदान हेतु जिला निर्वाचन द्वारा सभी तैयारियां पूर्ण कर मतदान दलों को रवाना कर दिया गया है। साथ ही मतदाताओं को पुर्न मतदान की सूचना गांव में ढोंडी पिटवाकर तथा शहरी क्षेत्रों को लाउड स्पीकर से प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर राजपत्रित श्रेणी के अधिकारी को पीठासीन अधिकारी बनाया गया है। इसके साथ ही प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक माईक्रो आर्ब्जवर की नियुक्ति की गई है। इन केन्द्रों की वीडियों ग्राफी भी कराई जावेगी। मतदान दलों व मतदाताओं की सुरक्षा हेतु प्रत्येक मतदान केन्द्र पर केन्द्रीय सुरक्षा बल के शसस्त्र जवान तैनात किये गये है। इसके साथ ही सभी 10 सैक्टर मजिस्ट्रेट व 13 जोनल अधिकारियों के साथ चार एक का सशस्त्र सुरक्षा बल भी तैनात किया गया है। विशेष रूप से नियुक्त स्पेशल मजिस्ट्रेट व मोवाईल टीमों को दो दस का सशस्त्र बल दिया गया है। जो किसी भी प्रकार की असामाजिक घटना से निपटने के लिये तैयार रहेगें। इसके अतिरिक्त कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक अपनी सशस्त्र बल के साथ मतदान केन्द्रों पर सतत निगरानी रखेगें।

       श्री अली ने बताया कि इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन की खराबी की शिकायतों से निपटने के लिये प्रत्येक जोनल अधिकारी के साथ अतिरिक्त मतदान दल व इलेक्ट्रोनिक वोंटिंग मशीन व वोटिंग मशीन के इन्जीनियर मुहैया कराई गए है जो किसी भी प्रकार की गडबडी की संभावना होने पर तुरंत नई मशीन प्रदान करेगें। तकनीकित दिक्कत होने पर उसका तुरंत त्वरित निराकरण सुनिश्चित करेंगे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: