रविवार, अगस्त 09, 2009

कनेरा उदवहन सिंचाई योजना का कार्य प्रारंभ कराने के प्रयास , पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराई जावेगी,, कलेक्टर व एसपी ने किया स्थल निरीक्षण

कनेरा उदवहन सिंचाई योजना का कार्य प्रारंभ कराने के प्रयास , पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराई जावेगी,, कलेक्टर व एसपी ने किया स्थल निरीक्षण

भिण्ड 8 अगस्त 2009

       जिले की महत्वाकांक्षी योजना कनेरा उदवहन सिंचाई योजना के बंद पडे कार्य को शीघ्र प्रारंभ कराने के उध्देश्य से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह की पहल पर कलेक्टर श्री के.सी. जैन और पुलिस अधीक्षक डा राजेन्द्र प्रसाद ने विभागीय अधिकारियों के साथ चम्बल नदी के किनारे प्रोजेक्ट स्थल का मुआयना किया तथा प्रोजेक्टर की। निर्माण ऐजेन्सी राजकमल विल्डर्स अहमदाबाद के प्रतिनिधियों व ग्रामीणों से चर्चा की प्रोजेक्ट में कार्यरत अमले को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया उपलब्ध कराने  का आश्वासन दिया ।

       कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि कनेरा उदवहन सिंचाई  योजना जिले की अतिमहत्वाकांक्षी योजना  है इसके पूर्ण हो जाने से जिले की 15 हजार 500 हेक्टेयर  भूमि को सिंचाई सुविधा प्राप्त  हो सकेगी ।

       श्री जैन ने कहा कि  योजना को प्रत्येक परिस्थिति में प्रारंभ कर पूर्ण कराने के लिये मध्यप्रदेश शासन और प्रशासन कृत संकल्पित है । उन्होंने कहा कि गत दिनों हुई दुर्घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के लिये सभी एतिहाती कदम जिला प्रशासन ध्दारा उठाये जा रहे है। उन्होंने कनेरा उदवहन योजना के प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर स्थल मुआयना किया तथा ऐसे किसान जिनकी जमीन प्रोजेक्ट के लिये अधिग्रहित की गई उन्हे मुआवजा के शेष केस विशेष अभियान चलाकर निपटारा कराने के निर्देश जल संसाधन व राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिये।

       पुलिस अधीक्षक डा प्रसाद ने कहा कि कनेरा उदवहन सिंचाई योजना को शीघ्र प्रारंभ कराने के प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि योजना के कान्ट्रेक्टर कम्पनी के प्रतिनिधियों को पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराई जावेगी प्रोजेक्ट स्थल पर अपहरण की घटना के बाद से अस्थाई पुलिस चौकी स्थापित कर दी गई है प्रोजेक्ट का कार्य प्रारंभ हो जाने पर निर्माण एजेन्सी की मांग व आवश्यकतानुसार सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जावेगी।

       प्रभारी कार्यपालन यंत्री श्री सुनील कुमार सवरवाल  ने प्रोजेक्ट के सम्बन्ध में बताया कि कनेरा उदवहन  सिंचाई योजना भिण्ड जिले की अटेर तहसील में ग्राम कनेरा के निकट चम्बल नदी पर प्रस्तावित है। इस योजना ध्दारा चम्बल नदी से 200 क्यूसेक पानी उदवहन कर भिण्ड जिले के 96 ग्रामों में 15 हजार 500 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई सुविधा उपलब्ध करायी जा सकेगी।

       इस योजना की मूल प्रशासकीय स्वीकृति रूपये 397.59 लाख की म.प्र. शासन जल संसाधन विभाग द्वारा दिनांक 16.1.1980 को प्रदान की गई थी एवं योजना पर वर्ष 1981 से 1995 के मध्य कार्य किया गया लेकिन पर्याप्त आंवटन उपलब्ध न होने के कारण योजना का कार्य बंद हो गया था। पुन: वर्ष 2006 में योजना की पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया एवं म.प्र. शासन जल संसाधन विभाग द्वारा रूपये 4695.39 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति दिनांक 7 अगस्त 07 को प्रदान की गई।

       योजना के सिविल कार्य के लिये (इन्टेक वैल, इन्टेक चैनल, जैक वैल, एप्रोच ब्रिज, राइजिंग, डिलीवरी मेन एंव डिस्ट्रीव्यूशन चैम्बर का निर्माण) निविदा आमंत्रित कर मै राजकमल बिल्डर्स प्रा लि अहमदाबाद को कार्य आवंटित किया गया है एवं योजना का कार्य प्रगति पर है।    

       इस योजनान्तर्गत पानी चम्बल नदी से इन्टेक वैल में डालकर इन्टेक चैनल के माध्यम से जैक वैल में लाया जाकर 1150 अश्वशक्ति के पॉच पम्पों द्वारा उपलब्ध कर 1.60 मीटर व्यास की 2.10 किमी लम्बी दो पाईप लाईनों के माध्यम से डिस्ट्रीव्यूरशन चैम्बर में डाला जायेगा। डिस्ट्रीव्यूशन चैम्बर से 1.16 किमी लम्बी पोषक नहर द्वारा पानी अम्बाह शाखा नहर में प्रदाय किया जाकर भिण्ड जिले के 95 ग्रामों में 15500 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई हेतु उपलब्ध हो सकेगा। .

 

कोई टिप्पणी नहीं: