रविवार, जुलाई 26, 2009

राजस्व प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करें- संभागायुक्त श्री अग्रवाल

राजस्व प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करें- संभागायुक्त श्री अग्रवाल

भिण्ड 25 जुलाई 2009

       संभागायुक्त श्री एस डी अग्रवाल ने कहा कि राजस्व प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में किया जावे तथा लंबित प्रकरणों का निराकरण अभियान चलाकर किया जावे। उन्होंने यह निर्देश आज राजस्व प्रकरणों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में कलेक्टर श्री के.सी.जैन,पुलिस अधीक्षक डा राजेन्द्र प्रसाद, एडीएम श्री छोटेसिंह, सभी एसडीएम व अन्य राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

       संभागायुक्त श्री अग्रवाल ने कहा कि राजस्व प्रकरणों के अन्तर्गत सीमांकन, बटवारा, नामांतरण के ऐसे प्रकरण जो आविवादित प्रवृति के है उनका त्वरित निराकरण किया जावे तथा विवादित प्रकरणों का निराकण भी सिटीजन चार्टर की समय सीमा में किये जावे। उन्होंने कहा कि 6 माह से अधिक लंबित प्रकरणों के निराकरण हेतु विशेष अभियान चलाया जावे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु विशेष राजस्व अभियान का संचालन भी किया गया है उसके बावजूद मैदानी स्तर पर लंबित प्रकरणों की जानकारी प्राप्त होती है। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि पटवारियों से समय सीमा के बाद का रिकार्ड, जमा कराया जावे।

       कलेक्टर श्री के.सी. जैन ने कहा कि राजस्व प्रकरणों का निराकरण गंभीरता के साथ किया जावे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा भी सीमांकन, नामांतरण, बटवारा प्रकरणों के लंबित रहने पर चिंता व्यक्त की गई है। उन्होंने कहा कि जिले में लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु कार्यक्रम तैयार किया जावेगा। उन्होंने जिले में बसूली की स्थिति पर असंतोष व्यक्त किया तथा गौण खनिज  व बैंक ऋण प्रकरणों की बसूली में तेजी लाने के निर्देश भी दिए।

       श्री जैन ने कहा कि एसडीएम अपने अपने अनुभाग में सार्वजनिक वितरण प्रणाली, मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम, रोजगार गारंटी स्कीम के कार्यो की समीक्षा भी करें।

 

कोई टिप्पणी नहीं: