रविवार, अगस्त 02, 2009

गोहद व मौ जल आवर्धन योजना 7 दिवस में प्रारंभ कराने के निर्देश, कलेक्टर द्वारा गोहद क्षैत्र में संचालित योजनाओं की समीक्षा

गोहद व मौ जल आवर्धन योजना 7 दिवस में प्रारंभ कराने के निर्देश, कलेक्टर द्वारा गोहद क्षैत्र में संचालित योजनाओं की समीक्षा

भिण्ड 1 अगस्त 2009

       गोहद और मौ नगर में पेयजल आपूर्ति के लिए बनाई गई जल आवर्धन योजनाओं की खामियों को 7 दिवस में दूर कर प्रारंभ किया जावे तथा विधानसभा क्षेत्र गोहद में संचालित सभी योजनाओं का प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जाये यह निर्देश कलेक्टर श्री के.सी. जैन ने आज गोहद जनपद पंचायत सभागार में समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में एसडीएम श्री मनोज माथुर सहित सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे।

       कलेक्टर श्री के.सी. जैन ने कहा कि गोहद तहसील क्षेत्र के सभी अपूर्ण व अप्रारंभ कार्य 10 अगस्त तक प्रारंभ कराये जावे। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी गोहद क्षेत्र में योजनाओं के क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान देवे। उन्होंने कहा कि गोहद विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव शीघ्र होना संभावित है। निर्वाचन की तिथि निर्धारित होने पर आदर्श आचरण संहिता प्रारंभ हो जायेगी। परिणाम स्वरूप नवीन कार्यो की स्वीकृति व प्रारंभ करने पर रोक होगी। अत: सभी जिलाधिकारी अपने अपने विभागों के कार्य शीघ्र प्रारंभ करावे।

       विगाव वार समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री जैन लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा निर्माणाधीन जल आवर्धन योजनाओं की 4 अगस्त से टेस्ंटिग प्रारंभ करावे। गोहद नगर हेतु बनाई गई बसारा जल आर्वधन योजना की गुणवत्ता के संबंध में कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री को स्वयं निरीक्षण कर रिर्पोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि टंकी व पाइप लाइन की गुणवत्ता की कमी होने पर संबंधित ठैकेदार के विरूद्व आपराधिक प्रकरण दर्ज कराने तथा सहायक यंत्री व उपयंत्री के विरूद्व कार्रवाई प्रस्तावित की जावे। नगर पंचायत मौ की जल आर्वधन योजनाओं का 4 अगस्त से टेस्ंटिग प्रारंभ कराया जाने तथा चोरी गई विद्युत केवल की एफआईआर दर्ज कराये। कलेक्टर श्री जैन ने बिद्युत कार्य प्रारंभ न होने के कारण अप्रारंभ नलजल योजनाओं को शीघ्र प्रारंभ करावे। काम न करने वालें विद्युत ठैकेदार का ठेका निरस्त किया जावे।

       कलेक्टर ने आदिम जाति कल्याण विभाग के निर्माणाधीन गोहद, मौ के छात्रावास का कार्य शीघ्र प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जल संसाधन विभाग की नहरो के जिर्णोद्वार हेतु 175 करोड़ रूपये लागत को शासन स्तर लंबित प्रस्ताव पर प्रयास के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम चन्दहारा व धमसा में 46-46 लाख रूपये की लागत से बनाये जाने वाले स्टाप डेम के लिए शासन स्तर से राशि प्राप्ति हेतु प्रयास तेज किए जावे। गोहद तहसील क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क परियोजना के तहत 47 सड़क मार्ग स्वीकृत किए गये है जिसमें से 30 मार्गो का कार्य पूर्ण किया जा चुका है 17 मार्गो का कार्य प्रगति पर है।

       श्री जैन ने मजदूरों के कल्याण हेतु संचालित मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना तथा श्रम कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की व अभियान चलाकर सभी श्रमिकों के पंजीयन का रिनूवल किया जावे। मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना की राशि का भुगतान 7 दिवस में कराया जावे। हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने सभी बैंकों को रोजगार मूलक योजनाओं के प्रकरण 15 अगस्त तक प्रकरण स्वीकृत कर वितरण सुनिश्चित करें।

 

कोई टिप्पणी नहीं: