सोमवार, नवंबर 16, 2009

बृहद लोक अदालत 21 को सभी तैयारियां पूर्ण करें

बृहद लोक अदालत 21 को सभी  तैयारियां पूर्ण करें 

अध्यक्ष विधिक सेवा प्राधिकरण ने समस्त न्यायाधीशों को दिये निर्देश

भिण्ड 11 नवम्बर 2009

      जिला सत्र एवं न्यायाधीश तथा अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भिण्ड हरिश्चन्द्र शर्मा ने जिले में 21 नवम्बर को आयोजित होने वाले बृहद लोक अदालत के व्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के निर्देश दिये है। इस संबंध में 11 नवम्बर को जिला मुख्यालय भिण्ड पर 21 नवम्बर को आयोजित होने वाले बृहद लोक अदालत के सबंध में भिण्ड जिले के समस्त न्यायाधीशगणों को उनकी खण्डपीठो में राजीनामा योग्य प्रकरण रखे जाने तथा सुलहकर्ता एवं अधिवक्ताओं के माध्यम से पक्षकारों के मध्य आपसी राजीनामा सुलह वार्ता कराये जाने के निर्देश दिए गये है। जारी निर्देश में कहा है कि न्यायालय लंबित ऐसे समस्त प्रकरणों जो राजीनामा योग्य है राजीनामा हेतु बृहद लोक अदालत में आपसी समझौता वार्ता के आधार पर रखे जाऐ। 

      शर्मा ने जिला कलेक्टर भिण्ड को भी प्रत्येक तहसील स्तर पर तहसीलदार एवं अनुविभागीय अधिकारियों को खण्डपीठ गठित किये जाने हेतु तथा खण्डपीठ में राजीनामा योग्य राजस्व मामलों तथा अनुविभागीय अधिकारी के समक्ष विचाराधीन आपराधिक प्रकरणों को राजीनामा के आधार पर निराकरण किये जाने हेतु सूचना जारी करने पर जोर दिया है।

जिला सत्र न्यायाधीश ने यह भी कहा है कि विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित लोक अदालत में आपराधिक दीवानी, एवं मोटर दुर्घटना दावा तथा विद्युत विभाग से संबंधित आपराधिक प्रकरण एवं हिन्दू मैरिज एक्ट के अन्तर्गत विचाराधीन प्रकरणों का निराकरण पक्षकारों की सुहल के आधार पर किया जा जाएगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: