रविवार, दिसंबर 20, 2009

पंचायत निर्वाचन के प्रस्तावित मतदान केन्द्र की स्व प्रमाणित जानकारी दे

पंचायत निर्वाचन के प्रस्तावित मतदान केन्द्र की स्व प्रमाणित जानकारी दे

आसन्न त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन हेतु समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

भिण्ड 18 दिसम्बर 2009

      कलेक्टर सुहेल अली ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष भिण्ड में शुक्रवार को सम्पन्न बैठक में त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन की आरांभिक तैयारियों के मद्देनजर राजस्व अधिकारियों एवं जनपद पंचायतों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रस्तावित किये जाने वाले मतदान केन्द्रों की जानकारी के लिए भ्रमण करें और स्व प्रमाणित जानकारी उपलब्ध कराए। बैठक में अपर कलेक्टर छोटे सिंह, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी भिण्ड डीआर कुर्रे, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी अटेर अमरीश श्रीवास्तव, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी लहार एसके दुबे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.के.चांदिल सहित तहसीलदार एवं जनपद पंचायत के सीईओ उपस्थित थे।

      कलेक्टर ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारी एवं तहसीलदारों को जोर देते हुये कहा कि प्रस्तावित मतदान केन्द्र जीर्ण-शीर्ण भवन में नही बनाए जाए। मत केन्द्रों तक आवागमन सुविधाजनक हो, प्रकाश की समुचित व्यवस्था हो, तहसील एवं जनपदों के ऐसे शासकीय नये भवन जो बन चुके है उन्हें मत केन्द्रों के लिए प्रस्तावित करें। प्रस्तावित किए जाने वाले मतदान केन्द्र को अधिकतम 500 मतदाताओं के मान से प्रस्तावित किए जाए। और मतदान केन्द्रों से संबंधित जानकारी एसडीओ एवं तहसीलदार स्वयं रखे।

मतदान प्रक्रिया तीन चरणों

       अपर कलेक्टर छोटे सिंह ने उपस्थित अधिकारियों को मत केन्द्रों के सेक्टर एवं रूट चार्ट तैयार करने के साथ कर्मचारियों की सूची अविलंब देने पर जोर दिया। अपर कलेक्टर ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचन के लिए जिले के विकास खण्डों में तीन चरणों में मतदान प्रक्रिया होगी। प्रत्येक चरण में दो-दो विकास खण्डों में मतदान होगा। मतदान सम्पन्न कराने के लिए 10 हजार से अधिक कर्मचारी की जरूरत होगी। प्रत्येक मतदान केन्द्र में पीठासीन अधिकारी सहित कुल 5 कर्मचारी तैनात रहेगें।

      त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन की आरंभिक तैयारियों की समीक्षा बैठक में राजस्व अधिकारियों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण नामांकन जमा होने की अंतिम तिथि के पूर्व तथा द्वितीय चरण का प्रशिक्षण नामांकन जमा कराने के बाद कराने प्रशिक्षण स्थल, मतगणना स्थल, बनाए जाने वाले स्ट्रांग रूम, किए जाने वाली मतगणना स्थलों की सूची देने और संवेदनशील तथा अतिसंवेदन शील मतदान केन्द्रों की सूची पूर्व के निर्वाचन में घटित घटनाओं के आधार पर तैयार करने के निर्देश दिए गये। इसी तरह मतपत्रों के मुद्रण एवं मतपेटियों के आंकलन की जानकारी का मांग पत्र भेजने तथा कम्युनिकेशन प्लान तैयार करने के निर्देश दिए गये।

सुचारू मतदान हेतु बनेगें छोटे सैक्टर

      अपर कलेक्टर छोटे सिंह ने बताया कि सुचारू मतदान प्रक्रिया के लिए जोन को छोटे छोटे सैक्टर में बांटा जाएगा पंचायत निर्वाचन में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी तीनों चरणों की मतदान प्रक्रिया में दायित्व निर्वाहन करेगें।

 

कोई टिप्पणी नहीं: