सोमवार, फ़रवरी 08, 2010

विधिक सहायता एवं सूचना शिविर से लाभान्वित हुये ग्रामीणजन

विधिक सहायता एवं सूचना शिविर से  लाभान्वित हुये ग्रामीणजन

भिण्ड 5 फरवरी 2010

       भिण्ड ब्लॉक के ग्राम दीनपुरा प्राथमिक शाला प्रांगण में 5 फरवरी को विधिक सहायता सह सूचना शिविर एवं प्रदर्शनी का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मोहम्मद अरसद के आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। शिविर में न्यायाधीश प्रथम श्रेणी आरपी अहिरवार एवं प्रशांत शुक्ला सहित अधिवक्ता जयश्रीराम बघेल, रामनिवास राठौर, सीईओ जनपद पंचायत भिण्ड अतुल सक्सैना, उप संचालक पंचायत कबीर, उप संचालक जनसम्पर्क सुनील सिलावट सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी सहित बडी संख्या में ग्रामीण महिला पुरूष एवं छात्र उपस्थित थे। शिविर का शुभारंभ प्रशांत शुक्ला द्वारा महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्वलित किया गया।

इस मौके पर श्री अरसद ने बताया कि कानून की जानकारी के अभाव में समाज के कमजोर एवं गरीब तबकों का  शोषण न हो इस हेतु विधिक साक्षरता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले किसी भी व्यक्ति की कानूनी परेशानी को दूर करने हर संभव मदद की जाएगी। पीडित व्यक्ति विधिक सहायता कार्यालय में उपस्थित होकर लाभ प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि निर्धन व्यक्तियों को विधिक सहायता के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है।

रामनिवास राठौर अधिवक्ता ने कहा कि समाज के कमजोर एवं पिछडे तबकों के लिए विधिक सहायता एवं साक्षरता लागू की गई इसी तरह सरकार द्वारा कल्याणकारी योजनाओं को लोक हित लागू किया गया है। आपने ग्रामीणों से विधिक साक्षरता के साथ साथ लाभप्रद योजनाओं से लाभ लेने की अपील की।

जयश्रीराम बघेल ने ग्रामीणजनों से योजनाओं का लाभ लेने के लिए सजग बनने का आव्हान किया। उन्होने बताया कि राज्य सरकार द्वारा समाज के ऐसे वर्ग जिनकी वार्षिक आय 50 हजार रूपये से कम है उन्हें दी जाने वाली विधिक सहायता की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि माता पिता एवं अभिभावक बच्चों में नेतिक एवं संस्कारिक शिक्षा  दे।

सीईओ जनपद पंचायत ने अतुल सक्सैना ने उपस्थित लोगों का आव्हान किया कि विधिक साक्षरता एवं सूचना सह शिविर की जानकारी ग्राम के अन्य लोगों तक पहुंचाऐ जिससे समाज के हर पात्र व्यक्तियों को समय पर लाभ मिले।

 

 

आओं बनाए अपना मध्यप्रदेश अभियान में समर्पित सहयोग दे

दीनपुरा के विधिक सहायता सह सूचना शिविर में ग्रामीण महिला एवं पुरूषों को प्रदेश में गणतंत्र दिवस की 60 वीं वर्षगांठ से शुरू किये गये आओं अपना मध्यप्रदेश अभियान में समर्पित भाव से सहयोग देने की अपील की गई। ग्रामीणों को बताया गया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा नागरिकों को सामाजिक सरोकार की भावना से जोडने तथा प्रदेश को अग्रणी बनाने के लिए शुरू किये गये अभियान में सर्वश्रेष्ठ योगदान देने के लिए संकल्पबद्व तरीके से लोगों को जागरूक बनाए । शिविर में आओं बनाए अपना मध्यप्रदेश अभियान में  ग्रामीणों को बताया गया कि राज्य सरकार ने खेती को लाभ का धन्धा बनाने ग्राम में समग्र स्वच्छता कार्यक्रमों को गति देने, अधों सरंचना का विकास करने, शिक्षा और स्वास्थ कार्यक्रम को गति देने, महिला सशक्तिकरण को बढाने, ग्राम में स्थाई जल संवर्धन की इकाईयां निर्मित करने, हरियाली कार्यक्रम को गति देने, सुशासन और सुरक्षा तथा कानून व्यवस्था की प्राथमिकताएं सुनिश्चित करने की जानकारी दी गई। 

बूथ पर पोलियो दवा पिलाने की अपील

विधिक साक्षरता एवं सूचना शिविर दीनपुरा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा एनसी गुप्ता ने ग्रामीण महिला एवं पुरूषों से अपील करते हुये 7 फरवरी को आयोजित राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान के द्वितीय चरण में 0 से 5 वर्ष तक उम्र के सभी बच्चों को बूथ पर दवा पिलाने की अपील की। इस मौके पर आपने जननी सुरक्षा योजना, संस्थागत प्रस्रव सहित स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्रियान्वित विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों की जानकारी दी।

प्रदर्शनी से लाभान्वित हुये दीनपुरा वासी, महिलाओं ने जन जाग्रति का संकल्प लिया

       दीनपुरा में जिला जनसम्पर्क कार्यालय भिण्ड द्वारा आयोजित प्रदर्शनी को निहारने के उपरांत दीनपुरा के ग्रामीण महिला एवं पुरूष तथा छात्र छात्राओं ने ग्राम पंचायत के अन्य महिला एवं पुरूषो तथा बच्चों को जागरूक बनाने तथा समाज के सभी तबकों के लिए शुरू की गई कल्याणकारी योजना का लाभ अन्य लोगों को दिलाने के लिए का संकल्प लिया। प्रदर्शनी में आओं बनाए अपना मध्यप्रदेश, मुख्यमंत्री भूमिहीन मजदूर सुरक्षा योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, पोषण पुनर्वास योजना, नि:शुल्क सायकल एवं गणवेश तथा पाठयपुस्तक वितरण, मुख्यमंत्री कल्याण योजना, जननी सुरक्षा योजना सहित नशा मुक्ति अभियान के छायाचित्रों की प्रदर्शनी प्रदर्शित की गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: