बुधवार, मार्च 24, 2010

बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने कलेक्टर ने लिए और अधिक कठोर निर्णय मनेपुरा केन्द्र पर सामूहिक नकल प्रकरण दर्ज

बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने कलेक्टर ने लिए और अधिक कठोर निर्णय मनेपुरा केन्द्र पर सामूहिक नकल प्रकरण दर्ज

सभी छात्रों को फेल करने बोर्ड को भेजा गया प्रस्ताव

नकल करने वाले छात्रों को द्वितीय अवसर नही मिलेगा

भिण्ड 22 मार्च 2010

       कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन ने भिण्ड जिले में संचालित हो रही माध्यमिक शिक्षा मण्डल बोर्ड की कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं की बार्षिक परीक्षाओं में नकल रोकने परीक्षा कार्य में बाधा पहुंचाने वाले तथा नकल कराने वाले लोगों के खिलाफ और अधिक कठोर कार्यवाही करने का निर्णय लिया है। सोमबार 22 मार्च को अटेर ब्लॉक के परीक्षा केन्द्र मनेपुरा में सम्पन्न कक्षा 10 वीं विशिष्ट भाषा का प्रश्न पत्र में सामूहिक नकल का प्रकरण दर्ज किया गया और इस परीक्षा केन्द्र में विशिष्ट भाषा की परीक्षा में शामिल सभी छात्रों को फेल करने तथा नकल करने वाले छात्रों को द्वितीय अवसर नही दिये जाने  और विशिष्ट भाषा के प्रश्न पत्र को निरस्त करने के संबंध में कलेक्टर भिण्ड द्वारा माध्यमिक शिक्षा मण्डल बोर्ड को प्रस्ताव प्रेषित किया गया है।  

 

बोर्ड की सभी शेष परीक्षाओं की वोडियों ग्राफी होगी

       कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन ने बताया कि कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं की शेष बची सभी विषयों की परीक्षाओं को नकल रहित कराने के लिए  प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर वीडियों ग्राफी कराई जाएगी। अभी तक केवल कुछ विशिष्ट विषयों की सम्पन्न परीक्षा में भी वीडियों ग्राफी कराई गई थी। सभी परीक्षा केन्द्राध्यक्षों को निर्देशित किया गया है कि कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं के लिए आगामी दिनों में होने वाली परीक्षा की वीडियों ग्राफी कराए।

       इसी तरह नकल करने धारा 144 के उल्लंघन के पुख्ता सबूत एवं वीडियों ग्राफी उपलब्ध कराने वाले व्यक्तियों को जिला प्रशासन द्वारा पुरूष्कृत किया जाएगा। जो व्यक्ति साक्ष्य उपलब्ध कराएगें उनके नाम गोपनीय रखे जाएगें। कलेक्टर ने बताया कि परीक्षा सामग्री एवं प्रश्न पत्र को अवरूद्व किये जाने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ प्रशासन द्वारा परीक्षा अधिनियम के साथ साथ आईपीसी की धारा 198 के तहत भी बैधानिक कार्यवाही की जाएगी। 

 

कोई टिप्पणी नहीं: