गुरुवार, अप्रैल 15, 2010

पंचायतों में जलाभिषेक अभियान की हुई शुरूआत ग्राम सभा में बुजुर्गो ने युवा पीढी को जल सरंक्षण की विधि बताई

पंचायतों में जलाभिषेक अभियान की हुई शुरूआत ग्राम सभा में बुजुर्गो ने युवा पीढी को जल सरंक्षण की विधि बताई

वर्षा के पानी को बचाने के लिए श्रमदान करने का संकल्प लिया

भिण्ड 14 अप्रैल 2010

अम्बेडकर जयंती 14 अप्रैल भिण्ड जिले में भी प्रदेश व्यापी जलाभिषेक अभियान के तहत ग्राम पंचायतों में जलाभिषेक अभियान स्कूल चले हम अभियान की शुरूआत हुई ।विशेष ग्रामसभा आयोजित कर ग्राम के बुजुर्गो ने युवा पीढी को जल संबर्द्वन एवं विधि को बताते हुये वर्षा के पानी को बचाने के लिए ग्राम में उपलब्ध जल श्रोतों को श्रमदान के जरिए उपयोगी बनाने का संकल्प दिलाया। विशेष ग्राम सभा में ग्राम पंचायत क्षेत्र में शामिल ग्राम के अनेक ग्रामीणजनों ने बढचढकर हिस्सा लिया। भिण्ड जिले की 443 ग्राम पंचायतों में प्रदेश व्यापी जलाभिषेक अभियान शुरू हुआ इस अभियान में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा भी हिस्सा लिया गया है।

ग्राम पंचायत अमहा दबोह में सरपंच लक्ष्मीनाराण कौरव की उपस्थिति में ग्राम के बुजुर्ग परसराम दौहरे, बद्री कौरव, छोटेलाल राजपति, पूरनसिंह, काशीराम कुशवाह एडवोकेट, श्रवण सिंह कौरव, रामबाबू, प्रमोद औझा, जमुना प्रसाद, श्रीमती पुष्पादेवी उप सरपंच, रामबाई,कमलादेवी सहित अनेक ग्रामीणों ने युवा पीढी के साथ जल अभियान की चर्चा करते हुये ग्राम में पूर्व के वर्षो में तालाब कुए, टयूबवैल एवं बावडी उपलब्ध पानी और उनके सरंक्षण की विधि बताई उन्होंने युवाओं का आव्हान करते हुये कहा कि वर्षा के पानी को बचाकर जल संकट से बचने के लिए पुराने जल स्रोतों को जीवित करें। घरेलू निकासी के पानी तथा हैण्डपम्प के पानी को चोडी नाली बनाकर एकत्रित कर जमीन में पहुंचाए जलाभिषेक अभियान में आमजन की सक्रिय भागीदारी से ही सार्थक परिणाम हासिल किये जा सकेगें। इस अवसर पर युवा पीढी के साथ साथ अन्य ग्रामीणों की जिज्ञासा एवं उनके प्रश्नों के समाधान कारक उत्तर दिये गये। विशेष ग्राम सभा में पंचायत क्षेत्र में शामिल ग्राम कुअरपुरा, बघेडी, अमहा के ग्रामीण परिवार भी बडी संख्या में उपस्थित थे।

       ग्राम पंचायत मुडियाखेडा अटेर में आयोजित विशेष ग्रामसभा में सरपंच श्रीमती विद्यावती  उप सरपंच एवं पंच सहित ग्रामीणजनों ने जलाभिषेक अभियान को उपयोगी बनाने के लिए खेत पर मेढ बंधान के साथ साथ हैण्डपम्प के पास सोकपिट बनवाने तथा ग्राम में नवीन तालाब निर्माण के साथ साथ पुराने जल स्रोतों को श्रमदान के जरिए उपयोगी बनाने का संकल्प लिया। शिक्षा विभाग द्वारा ग्रामीणों को शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत निजी एवं अनुदान प्राप्त शालाओं में गरीब बच्चों के कक्षा एक एवं नर्सरी में पढने के लिए उपलब्ध कराई गई 25 फीसदी आरक्षण की जानकारी दी गई। सरपंच द्वारा आगामी वर्षाकाल में जल संबर्द्वन के लिए अधिकाधिक पौध रोपण करने का आव्हान किया गया। स्कूल चले अभियान के तहत प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय के लिए समितियॉ गठित की गई। ग्रामसभा में परीक्षा परिणाम का वाचन किया गया। ग्राम पंचायत के शाला जाने योग्य 6 से 14 वर्ष तक के सभी बच्चों का पंजीयन कराने का संकल्प लिया गया।

       जलाभिषेक अभियान के तहत ग्राम के बुजुर्गो द्वारा ग्राम की अनुपयोगी जल संरचनाओं को पुर्न जीवित करने तथा जल संरक्षण और संबर्द्वन के अनुभव एवं विधि को ग्रामीण लोगों विशेषकर युवाजनों के साथ बांटा गया। बुजुर्गो जनों ने ग्राम में पूर्व के वर्षो में उपलब्ध पानी की उपलब्धता हरियाली तथा घने जंगल की जानकारी युवाओं को दी।

       विशेष ग्राम सभा में सचिव द्वारा मनरेगा के कार्ड धारी परिवारों को ग्राम में चल रहे रोजगार मूलक कार्यो की जानकारी पढकर सुनाई गई तथा इच्छुक कार्ड धारी परिवारों से कार्य करने के लिए उपस्थित होने की अपील की गई। ग्रामीण जनों को प्रतिदिवस मिलने वाली बसूली के साथ साथ टास्क दर पर काम करने के घण्टे की जानकारी भी बताई गई।

       इसीतरह विशेष ग्राम सभा में सरपंच एवं सचिव द्वारा शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के तहत अनुदान प्राप्त एवं निजी शालाओं में नर्सरी एवं कक्षा एक में प्रवेश के लिए गरीब परिवारों के बच्चों के लिए उपलब्ध कराये गये 25 प्रतिशत आरक्षण की जानकारी बतलाई गई।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: