बुधवार, अप्रैल 21, 2010

बारह दिवसीय डीएफपी का विशेष प्रचार अभियान संम्पन्न

बारह दिवसीय डीएफपी का विशेष प्रचार अभियान संम्पन्न

भिण्ड 20 मई 2010

       भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय और जिला प्रशासन भिण्ड के सहयोग से आओं बनाए अपना मध्यप्रदेश अभियान में गोहद अंचल में 12 दिवसीय विशेष प्रचार अभियान का समापन ग्राम झांकरी और खडेर में द्वारा सम्पन्न। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में ग्रामीणों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर दवाइयॉ प्रदाय की गई। साथ ही आगनबाडी केन्द्रों में बच्चों का बजन लेकर गर्भवती महिलाओं की जांच कर उन्हें परामर्श दिया गया। जनपद पंचायत गोहद के सीईओ द्वारा कृषकों को परामर्श दिया जाकर समग्र स्वच्छता अभियान के तहत शौचालयों के निर्माण का संकल्प दिलाकर ग्रामीणों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया गया।

       8 अप्रैल से आरंभ हुए इस अभियान के दौरान 24 गॉवों में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं सहित समग्र स्वच्छता अभियान, सर्व शिक्षा अभियान, माध्यन्ह भोजन तथा एकीकृत महिला बाल विकास कार्यक्रमों पर समझाईश दी गई। अभियान के दौरान प्रचार दल द्वारा कन्या भ्रूण हत्या के असामाजिक कृत्यों को समाज से पूर्णत: खत्म करने पर जोर दिया गया।

       इस अभियान के दौरान ग्राम पंचायतों, शालाओं और ग्राम बैठकों के माध्यम से बडी संख्या में ग्रामीणों से सीधा संवाद किया गया। इस दौरान स्वस्थ्य शिशु एवं, चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित कर ग्रामीण जन सहित छात्र / छात्राओं सहित विभिन्न वर्गो को जोडा गया। जन जागरूकता कार्यक्रमों में फिल्म शो, सामूहिक चर्चा, चित्र पोस्टर एवं प्रदर्शनी के माध्यम से आमजन को कल्याणकारी कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। इस अभियान में  उपनिदेशक श्रीमती पदमा ऑगमों के निर्देशन में ग्वालियर एवं मदसौर इकाईयों ने भाग लिया। प्रचार अभियान दल में नोडल अधिकारी  अजय उपाध्याय, डीएफपी ग्वालियर के सीएस सिंह और मदसौर इकाई के डीएस परमार ने हिस्सा लिया। ग्रामीणजनों को जागरूक बनाने में सक्रिय योगदान दिया।

सब पढे, सब बढें के नारे लगाये ग्रामीण बच्चों ने

       विशेष प्रचार अभियान के तहत ग्राम लहचूरा एवं चितौरा में जन जाग्रति शिविरों का आयोजन किया गया। इन कार्यक्रमों में प्रश्न मंच के दौरान स्कूली बच्चों ने बढ चढकर हिस्सा लिया। प्रश्न मंच कार्यक्रम में बच्चों को पुरस्कार प्रदान किये गये। बच्चों ने सर्व शिक्षा अभियान के उद्देश्य वाक्य सब पढे सब बढे के नारे लगाये। बच्चों से सर्व शिक्षा अभियान के बारे में प्रश्न पूछने गये बच्चो द्वारा पूछे गए प्रश्नों में सही-सही उत्तर दिए गये।

       ग्रामीणों द्वारा एकीकृत बाल विकास कार्यक्रम, जननी सुरक्षा योजना, किशोरी बालिका स्वास्थ्य, समग्र स्वच्छता अभियान, कन्या भ्रूण हत्या और बाल विवाह आदि विषयों पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तर दिये गये। कार्यक्रम के दौरान स्वस्थ्य शिशु प्रतियोगिता के तहत तीन बच्चों को पुरूस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम को जनपद पंचायत गोहद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पीएस सरयाम ने संबोधित किया और ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करते हुये कृषकों से खेतो में मेढ बंधान कराने पर जोर दिया गया इस अवसर पर एक कृषक के खेत में श्रमदान कार्य सम्पन्न किया गया मेढ बंधान के लिए श्रमदान किया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: