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- स्वच्छता संदेश देने हेतु रंगोली सजाकर किया जागरूक
- जिला प्रबंधक एवं तहसीलदार ने लिया लोक सेवा केंद्र मौ में लोक सेवा एवं समाधान केन्द्र का जायजा
- प्रभारी कलेक्टर चांदिल की अध्यक्षता में लोक सेवा निगरानी समिति की समीक्षा बैठक संपन्न
स्वच्छता संदेश देने हेतु रंगोली सजाकर किया जागरूक Posted: 06 Jan 2021 01:14 PM PST
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जिला प्रबंधक एवं तहसीलदार ने लिया लोक सेवा केंद्र मौ में लोक सेवा एवं समाधान केन्द्र का जायजा Posted: 06 Jan 2021 01:12 PM PST
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प्रभारी कलेक्टर चांदिल की अध्यक्षता में लोक सेवा निगरानी समिति की समीक्षा बैठक संपन्न Posted: 06 Jan 2021 01:09 PM PST प्रभारी कलेक्टर श्री अनिल कुमार चांदिल की अध्यक्षता में लोक सेवा निगरानी समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। समीक्षा बैठक में प्रभारी अधिकारी एवं एसडीएम भिण्ड-अटेर श्री उदय सिंह सिकरवार, जिला प्रबंधक लोक सेवा श्री भानु प्रजापति सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। प्रभारी कलेक्टर श्री अनिल कुमार चांदिल ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से लोक सेवा केन्द्रों को आदर्श सेवा केंद्र के रूप में स्थापित करने हेतु चर्चा की। इस अवसर पर जिला प्रबंधक लोक सेवा श्री भानु प्रजापति ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से लोक सेवा केन्द्रों से वर्तमान में दी जा रही लोक सेवा गारंटी अधिनियम की सेवाएं एवं समाधान एक दिवस की जानकारी दी। साथ ही बैठक में पूर्व 3 माह में समय सीमा से बाह्य निराकृत हुए आवेदनों पर चर्चा हुई।प्रभारी कलेक्टर श्री अनिल कुमार चांदिल ने संबंधित एसडीएम को अपने-अपने अनुविभाग के अन्तर्गत प्रति सप्ताह जॉच करने, समय-सीमा आवेदनों की समीक्षा हेतु निर्देश दिए। उन्होंने पूर्व में जारी अर्थदंड अधिरोपित कारण बताओ नोटिस पर जवाब, तथा अन्य विषयों की समीक्षा की। साथ ही उन्होंने सभी प्राधिकृत अधिकारियों को लोक सेवा गारंटी के आवेदन समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिए। प्रभारी कलेक्टर ने समाधान एक दिवस अन्तर्गत सभी प्राधिकृत अधिकारियों को लोक सेवा केन्द्र पर रोस्टर अनुसार बैठने को कहा। साथ ही तत्काल सेवा उपलब्ध करवाने केन्द्रों की निरंतर जॉच कर प्रतिवेदन संबंधित एसडीएम एवं अध्यक्ष लोक सेवा केंद्र निगरानी समिति को देने हेतु निर्देषित किया। इसकी मॉनीटरिंग जिला प्रबंधक लोक सेवा प्रतिदिन करेंगे। जिले में लंबित सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों की समीक्षा की। जिसमे समाधान ऑनलाइन में चयनित विषय, 100 एवं 300 तथा 500 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए। उन्होंने आगामी टीएल बैठक के पूर्व संतुष्टि पूर्वक निराकरण करने के निर्देश दिए। प्रभारी कलेक्टर ने लोक सेवा प्रबंधन विभाग अन्तर्गत लंबित सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा की। उन्होंने लोक सेवा केन्द्रों पर आयुष्मान सेवा प्रारंभ करने हेतु सीएससी मैनेजर को सभी ऑपरेटरों को ट्रेनिंग देने के निर्देश दिए। लोक सेवा केन्द्रों को आधार फॉर्म जमा ना करने पर चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। ज्ञात हो कि लोक सेवा केन्द्रों से आधार पंजीयन एवं आयुष्मान भारत की सेवा प्रारम्भ की जानी है जिससे आम नागरिक को एक ही जगह सभी सेवाओं का लाभ मिल सके। लोक सेवा केन्द्रों को भुगतान की जाने वाली राशि में कमी आ सके। उन्होंने पूर्व लोक सेवा केन्द्र संचालको के लंबित भुगतान हेतु जाति अभियान का बजट एवं मार्गदर्शन मांगने हेतु पत्र लिखने के निर्देश लोक सेवा प्रबंधक को दिए। पूर्व केन्द्र संचलकों के वीजीएफ भुगतान हेतु प्रभारी अधिकारी लोक सेवा प्रबंधन विभाग श्री उदयसिंह सिकरवार को अधिकृत किया। लोक सेवा प्रबंधक प्रत्येक माह सभी लोक सेवा केन्द्रों की जांच कर रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत करेंगे। प्रभारी कलेक्टर ने 2 जनवरी 2021 को पारित आदेष में सभी तहसीलदारों को एलएसके की जॉच कर 7 दिवस में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। |
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