गुरुवार, नवंबर 26, 2009

मास्टर ट्रेनर्स को मतदान प्रक्रियाओं की जानकारी दी गई जिला स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न

मास्टर ट्रेनर्स को मतदान प्रक्रियाओं की जानकारी दी गई  जिला स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न

भिण्ड 25 नवम्बर 2009

      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भिण्ड सुहेल अली ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण में निर्देश दिये कि मतदान दलों को सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के दरम्यान निष्पक्ष रहने के निर्देश दिये जाए। जिला स्तरीय प्रशिक्षण में नगरीय निकायों के निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी देने के लिये नियुक्त किये गये मास्टर ट्रेनर्स को निर्वाचन के प्रारंभ से लेकर अंत तक होने वाली मतदान की सामान्य प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर छोटेसिंह मास्टर ट्रेनर्सद्वय नरेन्द्र सिंह और डा रियाजअली तथा नगर पंचायतों के प्रशिक्षण देने के लिये नियुक्त किये गये मास्टर ट्रेनर्स भी  उपस्थित थे।

      जिला निर्वाचन अधिकारी सुहेल अली ने मास्टर ट्रेनर्स को दो टूक शब्दों में कहा कि निकाय वार आयोजित प्रशिक्षण में मतदान दलों को संपूर्ण मतदान प्रक्रिया के दौरान न सिर्फ निष्पक्ष रहने वरन निष्पक्षता को प्रदर्शित करने की जानकारी दे। उन्होंने कहा कि कम्युनिकेशन प्लान सतकता से परीक्षण करते हुये बनाये और कर्मचारियों के चयन में भी सावधानी बरते। उन्होंने सलाह दी कि मास्टर ट्रेनर्स मतदान दलों के अधिकारियों को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा लागू की किये गए निर्देशों की जानकारी देते हुये सुव्यवस्थित मतदान कराने की जानकारी दे।

      प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर छोटे सिंह ने मास्टर ट्रेनर्स को संबोधित करते हुये कहा कि मास्टर ट्रेनर्स ट्रेनिंग देने के पूर्व मतपेटी को शील्ड करने की प्रक्रिया को व्यवहारिक रूप से समझने के लिये स्वयं भी दक्षता से प्रशिक्षण ले । आपने मतदान पेटी को मतदान के पूर्व खोलने, मतदान हेतु तैयार करने तथा मतदान के पश्चात मतदान पेटी को बंद किये जाने की प्रक्रिया को भी भलीभांति सीखने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनर्स पीठासीन अधिकारियों को निर्वाचन आयोग द्वारा प्रसारित मार्गदर्शिका को भलीभांति पढने और प्रशिक्षण के दौरान प्रसारित निर्देशों की जानकारी मास्टर ट्रेनर्स को दे।

ओव्हर कान्फीडेंस में न रहे

      अपर कलेक्टर छोटे सिंह ने जिला स्तरीय मतदान दलों के प्रशिक्षण में उपस्थित मास्टर ट्रेनर्स को दो टूक शब्दों में कहा कि वे ओव्हर कान्फीडेंस में न रहे। नगरीय निकाय आम निर्वाचन 09 को सम्पन्न कराने के लिये राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा लागू किये गये प्रावधान सहित मतदान प्रक्रिया की सारगर्भित जानकारी दे और पीठासीन अधिकारी मतदान दिवस पर मत केन्द्रों में आने वाले विजीटर्स की डायरी तैयार करें। जिला स्तरीय प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारियों के लिये प्रसारित मार्ग दर्शिका के साथ साथ मास्टर ट्रेनर्स की शंकाओं, जिज्ञासाओं एवं प्रश्नों का समाधान कारक उत्तर दिया गया। .

निष्पक्षता नही बरतने पर भारी पडेगी अनेक निगाहे

      अपर कलेक्टर छोटे सिंह ने मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित करने के लिये आयोजित जिला स्तरीय प्रशिक्षण में कहा कि मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान दलों को संपूर्ण मतदान प्रक्रिया में निष्पक्षता बरतने की सलाह दे। यदि मतदान दल के अधिकारी निष्पक्षता नही बरतेगें और किसी अभ्यर्थी या दल विशेष के लिये कार्य करेगें तो उनके कृत्य पर अनेक लोगों की निगाह होगी और ऐसे मतदान दल के अधिकारियों के खिलाफ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कडी कार्यवाही की जाएगी।

      जिला स्तरीय प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स नरेन्द्र सिंह और डा रियाज अली द्वारा उपस्थित मास्टर ट्रेनर्स को नगर पालिका निर्वाचन के लिये मतदान प्रक्रिया में उपयोग में लाई जाने वाली मतपेटी के प्रयोग सहित मतपत्र का प्रयोग सुचारू रूप से कैसे हो की जानकारी देने के साथ साथ मतदान दलों को 50-50 के बंडल में दिये जाने वाले मतपत्रों शुभिन्नक सील तथा मतदान शुरू होने के पूर्व अभिकर्ताओं के समक्ष मतपेट को शील्ड करने के पूर्व उलट पलट कर दिखाने, पेपर सील लगाने एड्रसटेक चिपकाने पेपर सील लगाने की प्रक्रिया तथा मतपेटी की सुरक्षा हेतु लगाये जाने वाले अन्य उपायों की जानकारी दी गई। इसी तरह मतदान दल के पीठासीन अधिकारी क्रमांक एक, दो तीन के दायित्व मतपत्र फोल्ड करने की प्रक्रिया तथा मतदान समाप्ति के पूर्व मत देने हेतु पक्तिं में लगे मतदाताओ को दी जाने वाली पर्ची पीठासीन अधिकारी द्वारा मतदान समाप्ति पर तैयार किये जाने वाले पॉच प्रकार के लिफाफों, टेन्डर वोट, चैलेन्ज वोट की जानकारी भी दी गई।

नगर पालिका पार्षद हेतु मिलेगा पीला मतपत्र

      नगर पालिका आम निर्वाचन के मतदान में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगर पालिका पार्षद पद हेतु पीले रंग का और नगर पंचायत के पार्षद के लिये नीले रंग का मतपत्र तैयार किया गया है जबकि नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के लिये सफेद रंग का मतपत्र मतदाताओं को दिया जाएगा। मतदाओं को सर्वप्रथम पहले पार्षद हेतु तथा बाद में अध्यक्ष हेतु मतपत्र दिया जाएगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: