शुक्रवार, अप्रैल 16, 2010

अतरसोहा एवं नेनोली वासियों ने मेढ बंधान के लिए संकल्प लिया

अतरसोहा एवं नेनोली वासियों ने मेढ बंधान के लिए संकल्प लिया

भिण्ड 15 अप्रैल 2010

       क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय म.प्र.भोपाल तथा जिला प्रशासन भिण्ड द्वारा आओं बनाए अपना मध्यप्रदेश अभियान के तहत गोहद विकास खण्ड में 8 अप्रैल से शुरू किये गये विशेष प्रचार अभियान के तहत अम्बेडकर जयंती 14 अप्रैल को ग्राम पंचायत अतरसोहा एवं नेनोली में ग्रामीणों को पानी की एक-एक बूंद बचाने के लिए खेतों पर मेढ बंधान के लिए जागरूक किया गया। दोनों ग्राम पंचायतों के लगभग 600 से अधिक ग्रामीण परिवारों द्वारा जल संम्बर्द्वन के लिए अपने खेतों पर मेढ बंधान कराने का संकल्प लिया गया।

बच्चों का टीकाकरण एवं गर्भवती माताओं का परीक्षण जरूरी

       ग्रामों में संचालित आंगनबाडी केन्द्रों से न सिर्फ गर्भवती माताओं के परीक्षण में लाभ मिलता है वरन बच्चों के समुचित विकास के लिए किए जाने वाले टीकाकरण से उनका शारीरिक विकास भी संभव है। प्रत्येक ग्राम वासी को आंगनबाडी केन्द्रों पर महिलाओं एवं बच्चों को लाभ लेने के लिए जरूर भेजना चाहिए। यह जानकारी गोहद विकास खण्ड के ग्राम अतरसोहा एवं नेनोली में 14 अप्रैल को आयोजित ग्रामसभा में क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय तथा जिला प्रशासन भिण्ड द्वारा आओं बनाए अपना मध्यप्रदेश अभियान के तहत संचालित विशेष अभियान के तहत ग्रामीणों को दी जाकर उन्हें जागरूक बनाया गया। ग्राम पंचायतों में जनपद पंचायत गोहद के सीईओ केसी पीएस सरेआम क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय के अजय उपाध्याय सहित महिला एवं बाल विकास के रवि शर्मा पर्यवेक्षक सुभांगी बालेराव द्वारा ग्रामीणो को सुरक्षित मातृत्व जननी सुरक्षा योजना टीकाकरण के लाभ गर्भवती महिलाओं की देखभाल तथा सही आदते अपनाए, बीमारियों से बचाए तथा बीमारी और बचाव के संदर्भ में प्रचार साहित्य वितरित किये जाकर ग्राम पंचायत में संचालित होने वाली आंगनबाडी से मिलने वाले लाभ आशा कार्यकर्ता द्वारा की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी ली गई। ग्रामीणों से मिलने वाले मध्यान्ह भोजन तथा सांझा चूल्हा कार्यक्रम की गतिविधियों और उसके मीनू की जानकारी दी गई। विशेष प्रचार अभियान के तहत भोपाल से उपस्थित हुये जादूगर द्वारा योजनाओं की जानकारी के संदर्भ में जागरूक के माध्यम से की गई प्रस्तुति को कर्तव्य ध्वनि से सराहा गया।

विशेष प्रचार अभियान में 1800 लोगों का स्वास्थ परीक्षण

       गोहद विकास खण्ड के चिन्हित ग्रामों में 8 अप्रैल से शुरू हुए विशेष प्रचार अभियान के तहत 13 अप्रैल तक लगभग 1800 ग्रामीणों का स्वास्थ परीक्षण स्वास्थ्य विभाग भिण्ड द्वारा किया गया और जरूरत अनुसार नि:शुल्क दवाईयॉ वितरित की गई। स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में मलेरिया रोग के 72, नेत्र रोग के 208, किशोरी बालिकाओं की टी 10 एवं टी 16 की जांच के तहत 297 बालिकाओं की जांच के अलावा 46 बच्चों का पूर्ण टीकाकरण  किया गया। इसके अलावा टीवी रोग के 74 तथा कुष्ठ रोग नियंत्रण के लिए 38 मरीजों का गहन परीक्षण किया जाकर समुचित उपचार का परामर्श दिया गया। ग्रामीण क्षेत्रों के 190 परिवारों की मच्छरदानियों को मेडीकेट किया गया। स्वास्थ परीक्षण शिविर में लगभग 400 ग्रामीण परिवारों को परिवार कल्याण की समझाईस दी गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: