शुक्रवार, अप्रैल 16, 2010

शिक्षा पाने योग्य कोई भी बच्चा बंचित न रहे प्रमुख सचिव गृह श्री उपाध्याय ने संकुल प्राचार्यो की बैठक में दिये निर्देश

शिक्षा पाने योग्य कोई भी बच्चा बंचित न रहे प्रमुख सचिव गृह श्री उपाध्याय ने संकुल प्राचार्यो की बैठक में दिये निर्देश

भिण्ड 15 अप्रैल 2010

       राज्य के प्रमुख सचिव गृह श्री विश्वमोहन उपाध्याय ने विकास भवन मालनपुर के कक्ष में भिण्ड जिले में गुरूवार को स्कूल चलों अभियान में संचालित गतिविधियों की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि शाला जाने योग्य 6 से 14 वर्ष के उम्र का कोई भी बच्चा शिक्षा पाने से वंचित न रहे। ऐसे सभी अप्रवेशी बच्चों को  अभियान के रूप में शाला में प्रवेश कराए। बैठक में कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन अपर कलेक्टर एवं प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी छोटे सिंह संकुल केन्द्र प्रभारी खण्ड शिक्षा अधिकारी बीआरसीसी तथा डीपीसी भी उपस्थित थे।

       श्री उपाध्याय ने एक अप्रैल से जिले में संचालित स्कूल चलों अभियान की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी लेते हुये लागू हुये शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत अनुदान प्राप्त एवं निजी शैक्षणिक संस्थानों में समाज के वंचित एवं कमजोर आय वर्ग के बच्चों को कक्षा एक एवं नर्सरी में प्रवेश दिलाने की जानकारी लेते हुये निर्देश दिये कि 25 प्रतिशत वंचित बच्चों को निजी शालाओं एंव अनुदान प्राप्त शालाओं में उपलब्ध कराये गये आरक्षण अनुसार प्रवेश दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि विलेज एजूकेशन पंजी में 6 से 14 वर्ष उम्र के ऐसे बच्चें जो शाला नही जा रहे है उन सभी को शाला जाने के लिए प्रेरित करें तथा ऐसे बच्चों के माता पिता एवं अभिभावकों को भी जागरूक बनाया जाए। बैठक में बताया गया कि शाला जाने योग्य सभी बच्चों का सर्वे 19 अप्रैल तक पूरा कर लिया जायेगा तथा 30 अप्रैल तक सर्वेक्षित सभी बच्चों का प्रवेश शाला में कराया जाएगा।

       श्री उपाध्याय ने निर्देश दिये कि सकुल केन्द्र प्रभारी प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में स्कूल चलों अभियान के तहत संचालित की जा रही गतिविधियों की सतत समीक्षा करें। इसी तरह शिक्षा के अधिकार अधिनियम का प्रभावी क्रियान्वयन कराए निर्धारित समय पर शाला प्रारंभ कर  बंद की जाए । शिक्षक की उपस्थिति समय पर हो और शिक्षक बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करें।

प्रमुख सचिव ने किया शालाओं का निरीक्षण

       प्रमुख सचिव गृह विश्वमोहन उपाध्याय ने बैठक के उपरांत ग्राम टुडीला की प्राथमिक एवं माध्यमिक, ग्राम जेतपुरा की प्राथमिक एवं माध्यमिक, ग्राम सर्वा की प्राथमिक, माध्यमिक एवं हाईस्कूल तथा ग्राम पिपरोली की शालाओं के निरीक्षण में बच्चों को वितरित की जा रही नि:शुल्क पाठयपुस्तकों सहित उन्हें अध्ययन करायी जा रही। शैक्षणिक गतिविधियों का निरीक्षण किया। प्रमुख सचिव के शालाओं के निरीक्षण में उक्त सभी शालाओं में पाठयपुस्तकों का वितरण होना पाया गया। शालाओं में बच्चें अध्ययन करते पाए गये।

पिपरोली ग्राम में जलाभिषेक गतिविधियों का अवलोकन किया

प्रमुख सचिव श्री उपाध्याय ने ग्राम पिपरोली में जलाभिषेक अभियान के तहत बनाये गये वाटर हारवेस्ंटिग एवं मेढ बंधान का अवलोकन किया। उन्होंने ग्रामीणजनों से शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से मिलने वाली खाद्यान्न सामग्री एवं मिट्टी के तेल की जानकारी ली। ग्रामीणों द्वारा बताया गयाकि उन्हें प्रति राशन कार्ड 4 लीटर मिट्टी का तेल उपलब्ध हो रहा है। गांव के बच्चों को शालाओं में नि:शुल्क पाठय पुस्तके प्राप्त हो चुकी है। प्रमुख सचिव ने ग्रामीणों को शाला जाने योग्य बच्चों को शाला भेजने की समझाईस दी। ग्रामीणो ने अप्रवेशी सभी बच्चों को शाला भेजने का आश्वासन दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: