बुधवार, जून 30, 2010

अजा के उत्थान हेतु शासन के निर्देशों के पालन पर जोर दे

अजा के उत्थान हेतु शासन के निर्देशों के पालन पर जोर दे

अजा आयोग के अध्यक्ष ने विभाग वार उपलब्धियों की समीक्षा की

भिण्ड 28 जून 2010

       म.प्र.राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष नारायण प्रसाद कबीरपंथी ने विभिन्न विभागों में अनुसूचित जाति वर्ग के लिए संचालित कल्याणकारी कार्यक्रमों की समीक्षा कर निर्देश दिये कि उक्त वर्ग के समग्र उत्थान के लिए शासन द्वारा प्रसारित निर्देशों एवं लागू किये गये प्रावधानों का प्राथमिकता से प्रभावी क्रियान्वयन हो। सोमबार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभागवार की गई समीक्षा बैठक में कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन पुलिस अधीक्षक चंचल शेखर नवागत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

       बैठक के प्रारंभ में म.प्र.अनुसूचित जाति आयोग के गठन के उद्देश्य एवं उक्त वर्ग को समाज की मुख्य धारा में शामिल कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा मुहैया कराये गये अधिकार तथा जनसंख्या के प्रतिशत के मान से किए गए बजट प्रावधान सहित द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग की बस्तियों में मूलभूत सुविधा विस्तार के लिए की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी गई। बैठक में अनुसूचित जाति वर्ग के उत्थान के लिए विभिन्न विभागों में वित्तीय वर्ष 2009-10 में निर्धारित किये गये लक्ष्य, लक्ष्य विरूद्व अर्जित उपलब्धि तथा व्यय की गई राशि की विभाग वार समीक्षा की गई।

आयोग के अध्यक्ष ने अनुसूचित जाति अत्याचार निवारण योजना अन्तर्गत लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुये प्रकरणों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। इसी तरह आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा उक्त वर्गो के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं में वर्ष 2009-10 में लाभान्वित व्यक्तियों की जानकारी ली गई। श्री कबीर पंथी ने कहा कि अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत घटित घटना की तिथि, हितग्राहियों को स्वीकृत सहायता राशि की तिथि, हितग्राही एवं उनके ग्राम का नाम, विकास खण्ड के नाम की जानकारी आयोग को भेजी जाए। उन्होंने ने दो टूक शब्दों में कहा कि पीडित व्यक्ति एवं परिवार को राहत राशि के वितरण में तत्परता बरते॥ उन्होंने कहा कि अजा वर्ग के कल्याण के लिए विभाग द्वारा शुरू किये गये कार्यो के नाम स्वीकृत राशि कार्य की अधतन स्थिति सहित हितग्राही मूलक योजना अन्तर्गत लाभान्वित होने वाले व्यक्तियों की जानकारी आयोग को प्रेषित की जाए। आपने अटेर एवं मेहगांव में निर्मित हुये मंगल भवन के निर्माण कार्य गुणवत्ताविहीन होने से उनकी जॉच कराने के निर्देश दिये।

कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन ने आयोग के अध्यक्ष को अश्वस्त किया कि उनके निर्देशों का पालन कर अजा वर्ग के कल्याण की दिशा में कार्य किये जायेगें।

 

कोई टिप्पणी नहीं: