शुक्रवार, फ़रवरी 10, 2017

जेलो की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के प्रयास जारी-श्री मीणा एडीजीपी श्री मीणा ने किया जिला जेल भिण्ड का निरीक्षण

जेलो की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के प्रयास जारी-श्री मीणा


एडीजीपी श्री मीणा ने किया जिला जेल भिण्ड का निरीक्षण
भिण्ड | 10-फरवरी-2017
 
 
 
   अतिरिक्त पुलिस महानिर्देशक जेल श्री जीआर मीणा ने कहा है कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप प्रदेश की जेलो की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के प्रयास जारी है। इस दिशा में जेलो का निरीक्षण किया जाकर व्यवस्थाऐं और अधिक चुस्त एवं दुरूस्त बनाने की पहल जारी है। वे आज जिला जेल भिण्ड के कैम्पस और जेल की व्यवस्थाओं के सुधार की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के बारे में अधिकारियों और पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे।
    निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र वर्मा, रक्षित निरीक्षक श्री अरविन्द दांगी, जेलर श्री ओपी पाण्डेय, विभागीय अधिकारी, पत्रकार और कर्मचारी उपस्थित थे।
    एडीजीपी जेल श्री जीआर मीणा ने कहा कि जेलो की दशा सुधारने की दिशा में बाउण्डरीवाल, केदियो की बेरिक व्यवस्था, भोजन, शौचालय, साफ-सफाई की दिशा में निरीक्षण के दौरान अवलोकन किया गया है। उन्होंने कहा कि नवीन जिला जेल भिण्ड का निर्माण कार्य जारी है। तब तक के लिए बर्तमान जेल में सभी प्रकार की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उप जेल गोहद एवं मेहगांव का भी निरीक्षण किया गया है। इन तीनो जेलो में सीसीडी केमरा शीघ्र लगाने की पहल की जावेगी। साथ ही जेलो के कैम्पस और केदियो की बेरिक व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाया जावेगा। उन्होंने कहा कि जेल कर्मचारियों को रायफल का प्रशिक्षण देने की कार्यवाहियां जारी है।
    एडीजीपी जेल श्री मीणा ने कहा कि केदियो को उद्योग धन्धो के प्रति जागरूक करने के प्रयास प्रदेश की बडी जेलो में किए जा रहे है। जिला जेलो में भी इस व्यवस्था को लागू कराने की पहल की जावेगी। जिससे केदी बाहर निकलने के बाद समाज की मुख्य धारा में जुड सके। नई जिला जेल भिण्ड में प्रारंभ होने पर इस व्यवस्था को लागू कराया जावेगा। उन्होंने कहा कि जेल निरीक्षण में केदियों की आवश्यकता और कठिनाईयों को सुना जाकर उनके निदान की पहल की जावेगी। जिला जेल भिण्ड में दो केदी टीवी से ग्रसित पाए गए है। साथ ही गोहद जेल में एक केदी मानसिक रोगी मिला है। जिनको बेहतर इलाज देने के प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि केदियों को जेल प्रशासन के माध्यम से भोजन सामग्री और आवश्यक बस्तुऐं प्रदान की जा रही है। साथ ही जेलो की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केदियों से मुलाकात करने वाले परिजनो की बारीकी से जांच की जाकर जेल के भीतर सामग्री ले जाना प्रतिबंधित किया गया है।
     श्री मीणा ने कहा कि व्यवस्था के तौर पर जेलर श्री ओपी पाण्डेय को यहां ग्वालियर से तैनात किया था। जिनको शीघ्र वापिस किया जाकर नए जेलर की व्यवस्था सुनिश्चित की जावेगी। एडीजीपी श्री मीणा ने जिला जेल की बाउण्डरीवाल, शौचालय, साफ-सफाई, सीवर सिस्टम, कर्मचारियों के आवास, खिडकी दरवाजे और पेयजल की पाईप लाईन का जायजा लिया। साथ ही व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। निरीक्षण के दौरान जेलर को निर्देश दिए कि नाईट राउण्ड लिया जावे। साथ ही अनुशासन की दिशा में कर्मचारियों की ड्यूटी को बेहतर बनाने के प्रयास किए जावे। उन्होंने मुलाकाती पंजी के अलावा अन्य प्रकार की पंजियों का अवलोकन कर केदियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पुलिस लाईन के रक्षित निरीक्षक श्री अरविन्द दांगी को निर्देश दिए कि मुल्जिम पेशी के लिए केदियों को ले जाने के लिए भेजे जाने वाले गार्ड को सुरक्षा की दिशा में आवश्यक निर्देश दिए जावे। साथ ही उनको न्यायालय में पेशी पर लाने और ले जाने के दौरान किसी भी प्रकार की बस्तु केदियों के परिजनो से प्राप्त नहीं की जावे। साथ ही किसी प्रलोभन में नहीं आवे। इस दिशा में सख्त हिदायत दी जानी चाहिए।
    जेल एडीजीपी श्री मीणा ने जिला जेल में 6 बैरिको में 249 केदियों के रखने की व्यवस्था देखी। साथ ही बीडियो कॉन्फ्रेस का अवलोकन किया। इसीप्रकार केदियों के लिए बनाई जा रही सब्जी, दाल, आलू, बेगन और रोटियों का अवलोकन किया। इसीप्रकार केदियों से चर्चा कर उनकी कठिनाईयां एवं समस्याऐं जानी और उनके निदान के निर्देश जेल प्रबंधन को दिए। साथ ही जिला जेल में पेयजल एवं प्रकाश व्यवस्था की हकीकत जानी और सुविधाओं को बेहतर बनाने के निर्देश जेलर को दिए। उन्होंने जेलर को सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चोबंद बनाने के निर्देश दिए। साथ ही कर्मचारियों की पूर्ति की दिशा में कदम उठाने की बात कही। उन्होंने जेल परिसर में केदियों के परिजनो की मुलाकात व्यवस्था और प्रहरी कक्ष का जायजा लिया।

कोई टिप्पणी नहीं: