बुधवार, जनवरी 21, 2009

हितग्राही मूलक योजनाओं का क्रियान्वयन गंभीरता से करे-संभागायुक्त श्री अग्रवाल

हितग्राही मूलक योजनाओं का क्रियान्वयन गंभीरता से करे-संभागायुक्त श्री अग्रवाल

भिण्ड 16 जनवरी 2009

       संभागायुक्त श्री एसडी अग्रवाल ने कहा है कि हितग्राही मूलक योजनाओं की हकीकत जानने के लिये अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों का नियमित भ्रमण करें तथा प्रत्येक जरूरत मंद तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने आगामी गर्मी के मौसम हेतु पेयजल आपूर्ति हेतु कार्य योजना बनाने तथा सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत अपूर्ण भवनों को अभियान चलाकर पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। बैठक में कलेक्टर श्री सुहेल अली एडीएम श्री आरपी भारती उपायुक्त राजस्व श्री मिश्रा सभी एसडीएम तथा जिलाधिकारी उपस्थित थे।

       संभागायुक्त श्री अग्रवाल ने कहा कि आगामी ग्रीष्म काल में जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति बनाये रखने के लिये कार्य योजना तैयार कर ली जाए तथा जिन 26 ग्रामों में पेयजल परिवहन संभावित है उनके लिये राशि की मांग हेतु प्रस्ताव शासन को भेजा जाए। उन्होंने जिले में बंद पड़ी 37 नलजल योजनाओं को पुन: प्रारंभ कराने हेतु शिविर आयोजित कर ग्रामीणों को राशि जमा करने हेतु प्रेरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर पंचायत क्षेत्र मौ की जलावर्धन योजना को एक माह में पूर्ण कराने के निर्देश भी दिये।

      संभागायुक्त ने सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत गत वर्षो के 524 अपूर्ण कार्यो को पूर्ण करने तथा 174 अप्रारंभ कार्यो को प्रारंभ कराने के निर्देश परियोजना समन्वयक को दिये। उन्होंने कहा कि सीईओ जिला पंचायत अपूर्ण कार्यो की नियमित समीक्षा करें तथा परियोजना समन्वयक जनपद स्तर पर समन्वय स्थापित कर कार्य शीघ्र प्रारंभ कराए। उन्होंने कार्य प्रारंभ न होने की स्थिति में सम्बन्धित बीईओ, बीआरसी के विरूद्व कार्यवाही के निर्देश भी दिये। श्री अग्रवाल ने जिले में मध्यान्ह भोजन की स्थिति पर असंतोष व्यक्त कर सभी एसडीएम को जनपद स्तर पर समीक्षा करने के निर्देश दिये। उन्होने जिले में संविदा शिक्षक भर्ती प्रक्रिया तथा शिक्षकों के युक्ति युक्तिकरण की जानकारी भी प्राप्त की तथा शिक्षक विहीन शालाओं में अतिथि शिक्षक नियुक्त करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये। गांव की बेटी योजना के अन्तर्गत आवेदन पत्र जनपद पंचायतों द्वारा समय सीमा में अग्रेसित कर भेजने के निर्देश भी संभागायुक्त ने दिये। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन, वृद्वावस्था पेंशन, निराश्रित पेंशन, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के प्रकरणों का निराकरण गंभीरता के साथ करने तथा पेंशनों का वितरण नियमित रूप से कराने के निर्देश भी दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के व्यापक प्रचार प्रसार तथा नि:शक्तजनों के प्रमाण पत्र बनाने हेतु शिविर आयोजित करने के निर्देश भी उप संचालक सामाजिक न्याय को दिये।

      स्वास्थय योजनाओं की समीक्षा के दौरान संभागायुक्त ने परिवार कल्याण कार्यक्रम के लक्ष्य की पूर्ति हेतु सामूहिक प्रयास करने तथा चिकित्सालयों का निरीक्षण कलेक्टर एवं एसपी द्वारा संयुक्त रूप से करने के निर्देश भी दिये है। संभागायुक्त ने कृषि, पशुपालन, उद्यानिकी, पशु चिकित्सा, श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की भी समीक्षा की।

 

कोई टिप्पणी नहीं: