बुधवार, जुलाई 22, 2009

कलेक्टर द्वारा रौन व लहार में योजनाओं की समीक्षा, काम के अनुपात में मिलेगा वेतन-कलेक्टर श्री जैन

कलेक्टर द्वारा रौन व लहार में योजनाओं की समीक्षा, काम के अनुपात में मिलेगा वेतन-कलेक्टर श्री जैन

तीन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की वेतन वृद्वि रोकी

भिण्ड 20 जुलाई 2009

       कलेक्टर श्री के.सी. जैन ने कहा कि कर्तव्यों के निर्वाहन में काम चोरी बर्दाश्त नही की जोवगी जो लोग कम कार्य करेंगें उन्हें उसी अनुपात में वेतन दिया जावेगा। उन्होंने यह निर्देश आज विकास खण्ड रौन व लहार में योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान दिये। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी  श्री छोटेसिंह, एसडीएम लहार श्री एस के दुवे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा एन सी गुप्ता, सहित स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ता ग्राम पंचायतों के सरपंच व सचिव, परख कार्यक्रम के नोडल अधिकारी उपस्थित थे। श्री जैन ने कर्तव्यों में लापरवाही बरतने वाले तीन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की दो-दो वेतन वृद्वि रोकने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये।  

       कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं लागू की गई है। इन योजनाओं को अमलीजामा पहिनाने का काम मैदानी अमले का है। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ प्रत्येक जरूरत मंद व्यक्ति को मिले यह सुनिश्चित करने का दायित्व जिला प्रशासन का है। उन्होंने कहा कि योजनाएं लक्ष्यों को प्राप्त कर पा रही है या नही इसकी गहन समीक्षा जिले से लेकर राज्य स्तर तक की जाती है। उन्होंने कहा कि परख कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री तथा मुख्य सचिव द्वारा भी योजनाओं की समीक्षा प्रत्येक माह के दूसरे गुरूवार को की जाती है। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न विभागों के मैदानी अधिकारी प्रत्येक माह की 21 22 तारीख को ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करते है तथा योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी जिला प्रशासन को प्रस्तुत करते है। जिसके आधार पर योजनाओं की कमियों को चिन्हित किया जाता है। उन्होंने कहा कि भिण्ड जिले में टीकाकरण कार्य, आंगनबाडी की सेवाएं, निर्माण कार्यो की स्थिति संतोषजनक नही है। उन्होंने कहा कि इन कार्यो में लापरवाही बरतने वाले कार्यकर्ताओं की सेवाएं समाप्त कर दी जावेगी। तथा पर्यवेक्षण का दायित्व सम्भालने वाले अधिकारियों के विरूद्व अनुशासनात्मक कार्रवाई की जावेगी। उन्होंने सभी आंगनबाडी कार्यकर्ताओं,स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं  पटवारियों को मुख्यालय पर रहने के निर्देश दिये तथा कहा कि आंगनबाडी केन्द्र नियमित रूप से खोले जावे तथा बच्चों  को  गुणवत्तापूर्ण  पोषण आहार का वितरण किया जावे। उन्होंने एएनएम तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को नियमित रूप से क्षेत्र का भ्रमण करने तथा टीकाकरण कार्य करने के  निर्देश  दिये। उन्होंने एमपी डब्ल्यू श्री अशोक शर्मा व विश्वजीत की दो-दो वेतन वृद्वि तथा एक एएनएम हेमलता कुशवाह की एक वेतन वृद्वि रोकने के निर्देश मुख्य चिकित्स एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये।

       कलेक्टर श्री जैन ने कुपोषित बच्चों के लिये संचालित पोषण पुनर्वास केन्द्र का शत प्रतिशत उपयोग सुनिश्चित करनें के निर्देश दिये।

 

कोई टिप्पणी नहीं: