बुधवार, अगस्त 05, 2009

मिलावटी खोआ बनाने वाली दूध डेरियों पर छापा

मिलावटी खोआ बनाने वाली दूध डेरियों पर छापा

भिण्ड 4 अगस्त 2009

       मिलावटी व प्रतिबंधात्मक घी, खोआ, दूध का विक्रय और संग्रहण करने वाले के खिलाफ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर छापामार कार्रवाई कलेक्टर श्री के.सी. जैन के नेतृत्व में की गई, जिसमें लगभग 10 क्विंटल खोआ, 13 बोरा दूध के पाउडर, सोडे के पैकिट 40 डिब्बी चूने की डिब्बी, 6 टीन वनस्पति तेल, डालडा, 40 खाली पीपे, भगोने, कड़ाई, बेचले जप्ती की कार्रवाई की गई। कलेक्टर द्वारा आकस्मिक रूप से ग्राम लावन, जेतपुर, मिरगपुरा में संचालित दूध डेरियों का दल बल के साथ निरीक्षण किया। कलेक्टर के साथ एसडीएम भिण्ड डीआर कुर्रे, नगर पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र सिंह छावई सहित अन्य अधिकारियों को भी उपस्थित थे।

       कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि भिण्ड जिले में खोआ और घी के अवैध तरीके से तैयार करने की खबरे विभिन्न माध्यमों से प्राप्त हो रही थी, अमानक तरीकों से तैयार किया जा रहा खोआ, घी, दूध संपूर्ण मानव जाति के लिए प्राण घातक हो रहा है। एसे समान विरोधी तत्वों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है इसी कडी में आज भिण्ड विकास खण्ड के ग्राम लावन, जैतपुरा, मिरगपुरा में संचालित चार डेरियों का आकस्मिक निरीक्षण किया।

       निरीक्षण के दौरान ग्राम मिरगपुरा में अतरसिंह नरवरिया द्वारा संचालित डेरी का अवलोकन किया गया। अवलोकन के दौरान उक्त डेरी भट्टियां संचालित पाई गई जिनके पाउडर से बनाये दूध से खोआ तैयार करते हुए पाया गया। खोआ का परीक्षण किया उसके सम्बल लिख गये है डेयरी पर 40-40 किलो ग्राम के 10 बंडल खोआ भी जप्त किया गया। डेरी पर 13 बेरी में दूध का पाउडर के पैकिट जप्त किये गये है। इसके साथ ही चूने की डिब्बी, रिफाइन्ड तेल के टीन, दूध के ड्रम भी जप्त किये गये।

       इसीक्रम में ग्राम मिरगपुरा में ही लाखन सिंह नरवरिया की डेरी पर आकस्मिक छापा मारा गया। जिसमें मौके पर 7 पैकेट खोवा 40-40 किलो ग्राम, 80 किलो ग्राम 60 भगोने दूध, 30 खाली पीपें, 20 चुने की डिब्बी, 2 टंकी तैयार घी, वनस्पति तेल के टीन रिफाइन्ड तेल के तीन घर से जप्त किये गये है। इन दोनों डेरियों से प्राप्त सामग्री खाद्य औषधि प्रसंस्करण अधिनियम के प्रावधानों के तहत वैधानिक कार्रवाई करने के निर्देश जिला ड्रग इन्सपैक्टर को दिए है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: