बुधवार, नवंबर 04, 2009

भिण्ड जिले में अभियान के रूप में शुरू हुआ सांझा चूल्हा कार्यक्रम, ग्राम ऊमरी में जिला स्तरीय कार्यक्रम सम्पन्न

भिण्ड जिले में अभियान के रूप में शुरू हुआ सांझा चूल्हा कार्यक्रम, ग्राम ऊमरी में जिला स्तरीय कार्यक्रम सम्पन्न

ग्रामीण आंगनबाडी के बच्चों को दो समय मिलेगा भोजन

भिण्ड 3 नवम्बर 2009

      प्रदेश व्यापी सांझा चूल्हा अभियान भिण्ड जिले में भी 3 नवम्बर से अभियान के रूप में शुरू हुआ। जिले के भिण्ड ब्लॉक के ग्राम ऊमरी में स्थिति उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में अपर कलेक्टर एवं प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत छोटेसिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर जिला पंचायत भिण्ड के महिला बाल विकास समिति की अध्यक्षा श्रीमती सुमित्रा नरवरिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास उपासना राय एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। सांझा चूल्हा अभियान में प्रात: के नाश्ते और दोपहर के भोजन में प्रति दिन अलग अलग नाश्ता  और  भोजन दिया जाएगा। भिण्ड जिले की 1750 आंगनबाडी केन्द्रों में नवीन पोषण  आहार की सांझा चूल्हा व्यवस्था का शुभारंभ मंगलवार से हुआ। खण्ड स्तरों पर  एसडीएम  एवं  जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में कार्यक्रम शुरू हुआ। अभियान के तहत 6 वर्ष तक के बच्चों गर्भवती दात्री माताओं तथा किशोरी बालिकाओं को खीर पूडी एवं आलू टमाटकर की सब्जी प्रदाय किये।

      कार्यक्रम को संबोधित करते हुये अपर कलेक्टर ने कहा कि सांझा चूल्हा अभियान व्यवस्था से ग्रामीण क्षेत्र की बाल विकास परियोजनाओं में 3 वर्ष से 6 वर्ष तक के बच्चों को पोषण आहार के तहत नाश्ता एवं भोजन का लाभ मिलेगा। इसके अलावा मंगल दिवस पर आंगनबाडी केन्द्र में आने वाली गर्भवती एवं दात्री माताओं को पोषण आहार मिलेगा। सांझा चूल्हा अभियान से अब दो समय पोषण आहार नाश्ते एवं भोजन के  रूप में  दिये  जाने  की व्यवस्था शुरू हुई है। अपर कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाडी सहायिकाओं को सांझा चूल्हा कार्यक्रम में समन्वय करने तथा सजगता से दायित्व निर्वान करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मैदानी अमला महती जिम्मेदारी निभाएं। इस अवसर पर मंगल दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें महिला एवं बाल विकास समिति की अध्यक्षा श्रीमती सुमित्रा नरवरिया ने भारतीय संस्कृति के अनुरूप गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म अदा की। इसके अलावा जिले के समस्त विकास खण्डों में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सांझा चूल्हा कार्यक्रम के तहत बाल विकास परियोजना के बच्चों को पोष्टिक आहार प्रदाय किये गये।

खीर पूड़ी खाकर खुश हुए बच्चें

      शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण ऊमरी में आयोजित सांझा चूल्हा कार्यक्रम के तहत अपर कलेक्टर छोटे सिंह ने आंगनबाडी के बच्चों को खीर पूडी एवं आलू टमाटर की सब्जी परोसी। खीर पूडी खाकर बच्चों ने पूछे जाने पर तोतली जबान में कहा कि खीर पूडी अच्छी थी । खूब खाई

अपर कलेक्टर ने भी खाया खाना

      बच्चों को खाना परोसने के बाद अपर कलेक्टर छोटे सिंह, जिला पंचायत भिण्ड की महिला एवं बाल विकास समिति की अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा नरवरिया, उप संचालक जनसम्पर्क सुनील सिलावट, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सहित उपस्थित लोगों ने भी खीर पूडी एवं सब्जी खाई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: