बुधवार, नवंबर 04, 2009

विकास गाथा के साथ ज्ञान वर्धक है विकास प्रदर्शनी

विकास गाथा के साथ ज्ञान वर्धक है विकास प्रदर्शनी

भिण्ड 3 नवम्बर 2009

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस से शुरू की गई विकास प्रदर्शनी से प्रदेश में बीते पॉच सालों में हुये विकास कार्यो के साथ साथ ज्ञानवर्धक जानकारी का बोध होता है।  जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में म.प्र. स्थापना दिवस से लगी सात दिवसीय प्रदर्शनी  से प्रदेश में समाज के समग्र विकास के लिये कियान्वयन किये गये कार्यक्रमों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का सचिव वर्णन है। प्रर्दशनी में सभी जरूरत मंदो को काम दिलाने के लिये संचालित स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना का सचित्र वर्णन किया गया है। इन योजनाओं के उपलब्ध कराये गए कार्यो स्व सहायता समूह द्वारा संचालित योजनाओं को दर्शाया है। चित्रों के माध्यम से महिला सशक्तिकरण और महिला नेतृत्व को प्राथमिकता से दर्शाया है स्थानीय संस्थाओं के निर्वाचन मे महिलाओं को दिए गये 30 प्रतिशत आरक्षण का सचित्र वर्णन किया है।

प्रदर्शनी से मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित पंचायतों की जानकारी मिली

मुख्यमंत्री द्वारा अभी तक आयोजित की गई पंचायतों का भी बखूबी चित्रों के माध्यम से प्रदर्शन किया है। पशु चिकित्सा की कृत्रिम गर्भाथाम के उपायो जानवरों का टीकाकरण आवश्यक चित्रों के माध्यम से बताया है जलम्बर्धन, जलसंरक्षण के तहत किये गये बोरी बन्धान, चैकडेम, पोधारोपण तालाबों का गहरीकरण जैसे कार्यो के चित्रों के माध्यम से दर्शाया है। इसके अलावा प्रदर्शनी में नहरो का विकास मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना युवा वर्ग का स्वरोजगार योजना सहित अन्य योजनाओं का प्रदर्शन किया गया है।

मुख्यमंत्रियों के साथ तीन-तीन बार बने मुख्यमंत्रियों की जानकारी

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस 1956 से रहे मुख्यमंत्रियों के कार्यकाल को दर्शाया गया है शिक्षक दिवस के महत्व और इस वर्ष सम्मानित शिक्षकों के चित्रों सहित प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी में मध्यप्रदेश की पवित्र नगर दतिया सहित उज्जैन, पन्ना, ओकारेश्वर मुलताई, अमरकंटक, सलकनपुर को चित्र सहित ऐतिहासिक स्थलों का भी उल्लेख किया है।

सामाजिक उत्थान हेतु अनेक कल्याणकारी योजनाएं

विकास प्रदर्शनी में प्रदेश के सामाजिक उत्थान हेतु लागू की गई जनकल्याणकारी योजनाओं की चित्र प्रदर्शनी में लाडली लक्ष्मी योजना, जननी सुरक्षा योजना, डीपीआईपी, योजना, साइकिल, वितरण गणवेश वितरण, स्वादिष्ट माध्यम भोजन योजना, संस्थागत प्रसव योजना, समग्र स्वच्छता अभियान के तहत बने सीमेन्ट कांक्रीट रोड घर घर शौचालय फर्शीकरण, नालियों का निर्माण सहित वे तमाम योजनाएं जो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह सरकार के नेतृत्व में पिछले पॉच सालों में शुरू की गई योजनाओं का समावेश है तथा सफलताओं की कहानियों सहित निर्धारित लक्ष्यों का विवरण चित्रों पोस्टरों के जरिए देखने को मिल रहा है प्रदर्शनी में मध्यप्रदेश सरकार विक्रम पुरस्कार सहित दिये जा रहे अन्य पुरस्कारों का विवरण बताया गया है। मध्यप्रदेश को र्स्वाणिम प्रदेश बनाने की पहल मुख्यमंत्री जी द्वारा लिए गए सात संकल्पों को प्रदर्शित किया। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के गेहूं, चावल के सोसायटी रेट, लोगों की गंभीर समस्या मौके पर ही निराकरण करने के लिए समाधान ऑन लाईन, जनदर्शन कार्यक्रम जैसे प्रोग्रामों को प्रदर्शित किया है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: