शनिवार, अगस्त 14, 2010

ग्राम जाखोली का औचक निरीक्षण

ग्राम जाखोली का औचक निरीक्षण

भिण्ड 13 अगस्त 2010

       कलेक्टर भिण्ड रघुराज राजेन्द्रन एवं  सीईओ जिला पंचायत अर्जुन सिंह डाबर ने शुक्रवार को लहार विकास खण्ड की ग्रामपंचायत जाखोली का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण में शैक्षणिक संस्थाओं, मध्यान्ह भोजन, शासकीय उचित मूल्य की दुकान की जांच की गई। ग्राम जाखोली के निरीक्षण में प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के छात्रों को निश्:शुल्क पाठय पुस्तकों का वितरण किया जाना नही पाया गया। जिसके चलते प्रधान अध्यापक को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया। मध्यान्ह भोजन के निरीक्षण में भोजन कक्ष में सफाई नही पाई गई। खाना बनाने वाली महिलाओं द्वारा बताया गया कि जय मॉ भवानी समूह की अध्यक्ष द्वारा निर्धारित मानदेय रूपये एक हजार के विरूद्व केवल 600 रूपये दिये जा रहे है। कलेक्टर ने समूह के अध्यक्ष को कारण बताओं नोटिस देने के निर्देश दिये।

पीडीएस विक्रेता को नोटिस

       कलेक्टर ने ग्राम जाखोली स्थित शासकीय उचित मूल्य दुकान के निरीक्षण में पाया कि सैल्समेन द्वारा दुकान के बाहर स्टाक प्रदर्शन बोर्ड पर उपलब्ध स्टॉक का नियमित रूप से उल्लेख नही किया जा रहा है। विक्रेता द्वारा विक्रय पंजी भी प्रमाणित नही की जा रही है। दिनांक बार प्रारंभिक एवं अन्त स्टॉक का उल्लेख स्टॉक पंजी में नही किया जाता है। 10 अगस्त के बाद उपभोक्ताओं को खाद्यान्न का वितरण नही पाया गया। जिसके चलते विक्रेता मैथली उपाध्याय को नोटिस देने के निर्देश दिये गये।

बडागांव एवं बोनापुरा में शिविर से जागरूक हुए ग्रामीणजन  आपस में चर्चा कर योजनाओं का लाभ लेने की सलाह कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन ने लहार विकास खण्ड के बडागांव एवं रौन विकास खण्ड के बोनापुरा में सम्पन्न  सूचना सह लोक कल्याण शिविर में ग्रामीणों को सलाह दी कि योजनाओं का लाभ ग्राम के अन्य लोगों को दिलाने के लिए आपस में चर्चा करें और लोगों को लाभ दिलाने में मदद भी करें। आपने महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी स्क्रीम योजना के अन्तर्गत जाबकार्ड धारी व्यक्तियों को एक वर्ष में 100 दिवस का रोजगार मुहैया कराने और वर्तमान में प्रतिदिन मिलने वाली 100 रूपये मजदूरी की जानकारी दी। कलेक्टर ने जाबकार्ड धारी इच्छुक व्यक्तियों को ग्राम पंचायत में शुरू कराये गये सामूदायिक एवं हितग्राही मूलक कार्यो में मजदूरी करने के लिए प्रेरित करने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि जो मेट ग्राम के 30 मजदूरों को कार्य करने के लिए प्रेरित करेगें उन्हें एक मजदूर दिवस की मजदूरी फ्री दी जाएगी।

सूचना सह लोक कल्याण शिविर ग्रामीणों के लिए लाभप्रद रहा ग्रामीणों को समसामायिक सलाह मिली। शिविर में विभिन्न विभागों में संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाकर लाभ लेने की अपील की गई। शिविर में ग्रामीणों द्वारा सामुदायिक मूलक एवं व्यक्तिगत हितों से जुडी समस्याओं के संबंध में आवेदन दिये गये। खण्ड स्तरीय शिविर ग्रामीणजनों के लिए सौगात लेकर आया। शिविर के जरिए किसानों को समसामायिक सलाह दी गई साथ ही उन्हें समितियों से खाद क्रय करने की समझाईश दी गई। स्वास्थ्य महकमे द्वारा ग्रामीणों को वर्षाकाल में होने वाली संक्रामक बीमारियों से बचाव की सलाह दी जाकर उल्टी दस्त रोग बचाव के लिए शुद्व पेयजल स्रोत से पानी पीने तथा डिपो होल्डर से औषधियॉ एवं क्लोरीन टेबलेट प्राप्त करने की सलाह दी गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: