शनिवार, अगस्त 01, 2009

स्वास्थ्य कार्यक्रमों का क्रियान्वयन गंभीरता से करे-कलेक्टर श्री जैन

स्वास्थ्य कार्यक्रमों का क्रियान्वयन गंभीरता से करे-कलेक्टर श्री जैन

भिण्ड 31 जुलाई 2009

       कलेक्टर श्री के.सी.जैन ने कहा कि स्वास्थ्य प्रोग्राम का संचालन गंभीरता के साथ किया जावे तथा प्राप्त परिणामों  का विश्लेषण किया जावे। उन्होंने निर्देश आज जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा एन सी गुप्ता सिविल सर्जन डा के एन शर्मा सभी विकास खण्ड चिकित्साधिकारी व स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

       कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि स्वास्थ्य एवं शैक्षणिक सुविधाओं का विस्तार करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए बड़ी मात्रा में विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ व विश्व बैंक के माध्यम से धन राशि प्रदान की जा रही है। इस राशि का समुचित उपयाग सुनिश्चित हो सके तथा सभी योजनाएें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें यह दायित्व स्वास्थ्य अमले का है। उन्होंने निर्देश दिए सभी बीएमओं अपने क्षैत्र अन्तर्गत योजनाओं की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को उनके दायित्वों का स्पष्ट निर्देश तथा समझाइस दी जावे ।

       श्री जैन ने कहा कि शालेय स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत आगामी तीन माह में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का स्कलों में ही स्वास्थ्य परीक्षण किया जावेगा। उन्होंने कहा बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम को गंभीरता से लिया जावे। उन्होने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम की मोनीटरिंग एसडीएम व वीएमओं करेगें। उन्होंने शिक्षा विभाग के बी.ई.ओं, वी.आर.सी, बी.ए.सी, सी.ए.सी, को भी नियमित निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य प्रोग्राम जो बच्चे चिन्हित किए जावे, उनकी नियमित फोलोअप किया जावे। स्कलों में स्वास्थ्य परीक्षण की सूचना सभी विद्यालयों कम से कम 7 दिवस पूर्व उपलब्ध कराई जावेगी।

       कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि कपोषित बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु तथा उनको अपग्रेड करने के लिए स्थापित पोषण पुर्नवास केन्द्रों का संपूर्ण उपयोग सुनिश्चित किया जावे। चिकित्सक पोषण पुर्नवास केन्द्रों की नियमित समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि आशा कार्र्यकत्ताओं का भी बेहतर उपयोग सुनिश्चित किया जावे और जो रूचि नही लेगें उनको परमुक्त करें।

       उन्होंने 15 अगस्त तक ग्राम स्वास्थ्य समितियों के गठन कर खाते खोलने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रोत्साहन राशि का उपयोग तरंतु किया जावे, किसी भी प्रकार के लेनदेन की शिकायत प्राप्त होने पर गंभीर कार्रवाई की जावेगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं: