सोमवार, अक्तूबर 19, 2020

माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण सम्पन्न

 

विधानसभा उप निर्वाचन 2020 के लिए भिण्ड जिले की मेहगांव एवं गोहद विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त होने वाले माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आईएस ठाकुर एवं प्रशिक्षण प्रभारी, मास्टर ट्रेनर्स तथा माइक्रो आब्जर्वर उपस्थित थे।
प्रशिक्षण में माइक्रो आब्जर्वर (सूक्ष्म प्रेक्षक) के दायित्वों की जानकारी देते हुए मतदान के दिन किए जाने वाले कार्यों की विस्तार से अवगत कराया। प्रशिक्षण मे बताया गया कि माइक्रो आर्ब्जवर का कार्य काफी महत्वपूर्ण होता है। निर्वाचन निष्पक्ष एवं निर्विघ्न कराने में माइक्रो आब्जर्वर अपने दायित्वों का पूर्ण् रूप से निर्वहन करें। साथ ही मतदान केन्द्रों से संबंधित रिपोर्ट निर्धारित प्रपत्र में सही सही उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगें।
सीईओ जिला पंचाचत श्री ठाकुर ने बताया कि माइक्रो आब्जर्वर को मतदान केन्द्र के अंदर सभी गतिविधियों पर निगरानी रखना है। माइक्रो आब्जर्वर को मतदान केन्द्र पर मॉकपोल शुरू होने से एक घण्टे पूर्व उपस्थित रहना होगा। प्रशिक्षण में मॉइको आब्जर्वर द्वारा भरे जाने वाले विभिन्न प्रपत्रों के साथ-साथ प्रशिक्षण में टेस्ट वोट, चैलेंज वोट, मॉकपोल के पूर्व की जाने वाली तैयारियों के संबंध में भी जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में वीवीपेट एवं इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन का भी प्रदर्शन किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: