मंगलवार, अक्तूबर 20, 2020

स्टेंडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न

 


भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री उदयन मिश्रा (आईएएस) की उपस्थिति में स्टेंडिंग कमेटी की बैठक आज कलेक्ट्रेट सभागार भिण्ड में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वीरेन्द्र सिंह रावत, पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह, अपर कलेक्टर श्री अनिल कुमार चांदिल, सीईओ जिला पंचायत श्री आईएस ठाकुर, संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री इकबाल मोहम्मद, रिटर्निंग ऑफीसर विधानसभा क्षेत्र गोहद श्री सुभम शर्मा, मेहगांव श्री बृजबिहारी लाल श्रीवास्तव, विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रत्याशी एवं उनके पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

    बैठक में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री उदयन मिश्रा ने कहा कि किसी भी प्रत्याशी या पदाधिकारी को चुनाव संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या हो या कुछ प्रश्न पूछना चाहते है, तो वे पूछ सकते है। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल का यह पहला चुनाव है। कोरोनाकाल में कोविड-19 के जो निर्देश प्राप्त हुए है, आपसे अनुरोध है कि चुनाव की मतगणना तक पालन करना सुनिश्चित करें। यह जिम्मेदारी सिर्फ प्रशासन की नहीं है यह आप हम और सभी की जिम्मेदारी है कि दिशा निर्देशो का पालन करें। बैठक में विभिन्न राजनैतिक दलो के पदाधिकारियों द्वारा पूछे गए प्रश्नो का जवाब दिया एवं उसे हल करने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही किसी भी व्यक्ति को चुनाव संबंधी कोई शिकायत करनी है तो वो कर सकता है।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वीरेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि शिकायत के लिए सी विजिल एप लागू किया गया है। कोई भी व्यक्ति गूगल पर जाकर एप को डाउन लोड कर सी विजिल के माध्यम से शिकायत की जा सकती है, जिसका निराकरण 100 मिनिट के अन्दर करना होगा। आचार संहिता का उल्लंघन करने पर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र 12-मेहगांव में 38 अभ्यर्थी एवं 13-गोहद में 15 अभ्यर्थी चुनाव लडेंगे। मेहगांव में 38 अभ्यर्थी होने के कारण तीन मशीन लगेंगी। अतिरिक्त मशीनो की मांग की गई है। मशीने प्राप्त होते ही आप सभी के सामने मशीनो की एफएलसी की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजनैतिक दल जो भी सभाऐं करें उसकी रिटर्निंग ऑफीसर से पूर्व अनुमति लेना अनिवार्य होगी। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी को 28 लाख खर्च करने की व्यय सीमा रखी गई है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश की प्रति उपलब्ध करा दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: