शुक्रवार, जुलाई 31, 2009

शिक्षक अदालत आयोजित होगी, शिक्षक अपने दायित्वों का निर्वाहन ईमानदारी से करें-कलेक्टर श्री जैन

शिक्षक अदालत आयोजित होगी, शिक्षक अपने दायित्वों का निर्वाहन ईमानदारी से करें-कलेक्टर श्री जैन

भिण्ड 30 जुलाई 2009

       शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु सभी शिक्षक गण अपने दायित्वों का निर्वाहन ईमानदारी से करें, शिक्षकों की समस्याओं के निराकरण हेतु जनपद स्तर पर शिक्षक अदालतों का आयोजन किया जावेगा। यह निर्देश कलेक्टर श्री के.सी.जैन ने आज जिले के सभी हाईस्कूल व हायर सैकेन्ड्री स्कूल के प्राचार्यो की शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 1 में आयोजित बैठक में दिए। बैठक में जिला शिक्षाधिकारी श्री भिलवार, जिला परियोजना समन्वयक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

       कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि शिक्षक गणों की देश की नव पीढी को दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि  शिक्षक अपने दायित्वों का निर्वाहन इमानदारी से करें। उन्होंने कहा कि विद्यालय समय पर खुले तथा बच्चों व शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जावे। उन्होंने कहा कि विद्यालय का रिजेल्ट ठीक न होने पर संबधित प्राचार्य व वीईओ का दायित्व निर्वाहन किया गया है।

       कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि संकुल प्राचार्यो को अपने अधिनस्थ विद्यालयों के शिक्षकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के अधिकार दिए जाने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने सभी प्राचार्यो से अपने अधिनस्थ संस्थान का निरीक्षण करने तथा निरीक्षण टीप प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने संकुल का युक्ति युक्त करण करने के निर्देश भी जिला शिक्षाधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षक को समस्याओं के प्रति भी जिला प्रशासन गंभीर है उनके निराकरण हेतु शिक्षक अदालत लगाने का भी निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षक 31 अगस्त तक अपनी समस्याएें ब्लॉक खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा कराये, सितम्बर माह में इन समस्याओं के निराकरण का प्रयास किया जावेगा तथा अक्टूबर माह में कलेक्टर की अध्यक्षता में प्रत्येक विकास खण्ड स्तर पर शिक्षक अदालत का आयोजन किया जावेगा।

       उन्होंने 10 अगस्त तक सभी विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही 9 अगस्त से 14 अगस्त तक नि:शुल्क गणवेश वितरण व सायकल वितरण मेले आयोजित किए जावेगें। इन मेलों में प्राचार्य कलेक्टर के प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित रहेगें तथा मेलों की कार्य प्रणाली पर नजर रखें।

 

कोई टिप्पणी नहीं: