शुक्रवार, फ़रवरी 26, 2010

पुलिस एवं राजस्व अधिकारी नकल पर शिकंजा कसने पैनी निगाह रखे -कलेक्टर

पुलिस एवं राजस्व अधिकारी नकल पर शिकंजा कसने पैनी निगाह रखे -कलेक्टर

संयुक्त बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश

भिण्ड 25 फरवरी 2010

       कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन ने म.प्र. बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली कक्षा 10 एवं 12 वीं की परीक्षाओं को व्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिए भिण्ड जिले के मैदानी स्तरीय पुलिस एवं राजस्व अधिकारियों की संयुक्त बैठक में नकलची छात्र सहित नकल माफियाओं पर कडा शिकंजा कसने के लिए पैनी निगाह रखने के निर्देश दिए। गुरूवार को पुलिस एवं राजस्व अधिकारियों की संयुक्त बैठक में पुलिस अधीक्षक चंचल शेखर अनुविभागीय राजस्व पुलिस  अधिकारी, तहसीलदार तथा पुलिस महकमे के मैदानी अधिकारी मौजूद थे।

       कलेक्टर ने जिले में माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा आयोजित परीक्षाओं को नकल रहित कराने नकलची छात्रों सहित नकल कराने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ प्राथमिकता से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा के प्रत्येक केन्दो पर सतत वीडियों ग्राफी कराई जाकर छात्रों पर निगाह रखी जाए। नकल रोकने के लिए गठित मोबाईल दल के पास अलग से वीडियों ग्राफर रखे जाए जिसका आंकलन संबंधित क्षेत्र के एसडीएम करें। नकल रोकने के लिए तैनात होने वाले दस्ते के वाहनों में सायरन लगाए। परीक्षा केन्द्र के 500 मीटर की परिधि में केवल परीक्षा देने वाले छात्र छात्राओं के अलावा किसी अन्य व्यक्तियों को प्रवेश नही होने दे।

नकल करते पाए जाने प संस्था की मान्यता समाप्त

       कलेक्टर ने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि ऐसी निजी संस्थाएं जहां नकल करते नकलची छात्र छात्राएं पकडे जाते है उन सभी संस्थाओं की मान्यता समाप्त कराने के लिए पुख्ता प्रकरण तैयार करें। ऐसे संदग्धि व्यक्ति जिनके खिलाफ पूर्व के वर्षो में नकल कराने के प्रकरण दर्ज किये गये है। उन पर तत्काल प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जाए। परीक्षा केन्द्रों के निकट ऐसे आवासी परिसर जहां से नकल कराने में सहयोग किया जाता है उन व्यक्तियों पर भी कार्यवाही की जाए। क्षेत्रीय राजस्व एवं पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से भ्रमण करते हुये ऐसे स्थानों की सूची तैयार करें और आवासीय मालिक सहित आवास में रहने वाले व्यक्तियों की पहचान भी करें।

नाकेबंदी कर वाहनों की जांच करें

       पुलिस अधीक्षक चंचल शेखर ने बोर्ड परीक्षाओं को नकल रहित एव निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न करान के लिए राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की  निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों के 500 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार के वाहनों का प्रवेश नही होने दे और न ही आम लोगों को एकत्रित होने दे। वाहनों की जांच के लिए नाकेबंदी की जाकर वाहनों के पेपर की जांच की जाए और असंदिग्ध व्यक्तियों से कडी पूछताछ भी करें।

छात्रावास में अनाधिकृत व्यक्ति नही रूके

       बोर्ड की वार्षिक परीक्षा के मद्देनजर कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन और पुलिस अधीक्षक चंचल शेखर ने राजस्व एंव पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि छात्रावासों में छात्रों के अलावा अन्य किसी व्यक्तियों को नही रूकने दिया जाए। छात्रावास की आकस्मिक जांच करें और असंग्दि  व्यक्तियों की धरपकड करे। कलेक्टर ने कहा कि परीक्षा की गोपनीयता बनाई रखी जाए। परीक्षा केन्द्रों पर नकलची छात्रों की किसी भी गलती को अनदेखा नही किया जाए और नकल पाई जाने पर तत्काल प्रकरण कायम किया जाए। परीक्षा केन्द्रों में चाक एवं डस्टर ले जाने पर प्रतिबंध रखे। कक्ष में पानी पिलाने वाले जाने वाले भृत्यों पर भी निगाह रखी जाए।

प्रश्न पत्र पर रोल नम्बर लिखाकर हस्ताक्षर कराए

       कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन ने बोर्ड परीक्षा को निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के लिए निर्देश दिए कि परीक्षा कक्ष में प्रश्न पत्र बांटने के साथ ही परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पर रोल नम्बर लिखने और हस्ताक्षर करने के निर्देश दिए जाए। इस संबंध में केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्षों को उक्त कार्यवाही कराने के लिए दिए गये निर्देश पर अमल कराए।

 

कोई टिप्पणी नहीं: