मंगलवार, फ़रवरी 28, 2017

ग्राम नाटोली में जागरूकता शिविर आयोजित

ग्राम नाटोली में जागरूकता शिविर आयोजित


-
भिण्ड | 28-फरवरी-2017
 जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भिण्ड मा.श्री तारकेश्वर सिंह के निर्देशन में एवं म.प्र.राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार महिला एवं बच्चो की सुरक्षा की आवश्यकता एवं संरक्षण विषय पर जिले की शा.मावि. नाटोली पर जागरूकता शिविर का आयोजन गत दिवस किया गया।
   शिविर में न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी भिण्ड श्री संकर्षण प्रसाद पाण्डेय, मजिस्ट्रेट श्री शरद जायसवाल, सुश्री रेनू खान, श्री संजय जैन, विधिक सहायता अधिकारी, ग्राम पंचायत सरपंच एवं सचिव, पैरालीगल, बालेटियर्स श्री फिरोज खांन, श्री देवेन्द्र सिंह कुशवाह, विद्यालय के शिक्षक/कर्मचारी, छात्र-छात्राऐं तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे।
   न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी श्री संकर्षण प्रसाद पाण्डेय ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी को ग्रामीण अंचल में वातावरण को स्वच्छ बनाने की दिशा में प्रयास करना चाहिए। साथ ही पर्यावरण संरक्षण की दिशा में वृक्ष लगाकर बातावरण को स्वच्छ करने की दिशा में भी कदम उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्रामवासी अपने बच्चो को शिक्षा प्रदान करने के लिए नियमित विद्यालय भेजे। जिससे वे पढलिखकर आपके गांव, जिला और प्रदेश का नाम रोशन करने में सहायक हो सके। उन्होंने कहा कि लिंग अनुपात में बढते हुए अन्तर को ध्यान में रखते हुए लडका और लडकी में किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं रखना चाहिए। उन्होंने ग्रामीणों को विधिक सहायता लेने की दिशा में विस्तार से जानकार दी । मजिस्ट्रेट श्री शरद जेसवाल एवं सुश्री रेनु खान द्वारा शिविर में बच्चों के मौलिक अधिकारों एवं कर्तव्यो के बारे में अवगत कराया।
   विधिक सहायता अधिकारी श्री संजय जैन ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से संचालित योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही महिलाओं के लिए भरण पोषण का प्रावधान एवं घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005 के संबंध में अवगत कराया। इसीप्रकार बच्चो की शिक्षा के दिशा में प्रदत्त अधिकार, बाल श्रम प्रतिषेध अधिनियम आदि की जानकारी दी। शिविर का संचालन पीएलव्ही श्री देवेन्द्र सिंह कुशवाह ने किया। अंत में आभार ग्राम पंचायत सरपंच द्वारा सभी के प्रति प्रकट किया।

कोई टिप्पणी नहीं: