रविवार, फ़रवरी 12, 2017

बीहडो के क्षेत्र की खेती को लाभकारी बनाया जावेगा - श्री बिसेन

बीहडो के क्षेत्र की खेती को लाभकारी बनाया जावेगा - श्री बिसेन

ओला से प्रभावित हर किसान को मुआवजा - विधायक श्री चौधरी, मेहगांव विधानसभा के ग्राम भारौली में की किसानों से चर्चा
भिण्ड | 12-फरवरी-2017
 
   
    किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा है कि चंबल क्षेत्र के बीहडो के विकास की दिशा में निरंतर पहल की जा रही है। इस दिशा में म.प्र. सरकार ने एक्सप्रेस-वे बनाने की घोषणा की है। चंबल क्षेत्र के बीहडो की खेती को लाभकारी बनाया जावेगा। इस दिशा में कृषि वैज्ञानिको का विदेशी दल श्रीमती विजयराजे सिंधिया कृषि विश्व विद्यालय में चर्चा कर क्षेत्र का भ्रमण कर चुका है। वे आज जिले की विधानसभा मेहगांव के ग्राम भारौली में आयोजित कार्यक्रम के दौरान किसानों से उनकी प्रभावित फसलो की जानकारी प्राप्त कर चर्चा कर रहे थे।
    इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह, मेहगांव क्षेत्र के विधायक चौधरी मुकेश सिंह,  जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री केपी सिंह भदौरिया भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री संजीव कांकर, कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह, पार्टी पदाधिकारी सर्वश्री सुन्दरपाल सिंह, उपेन्द्र सिंह, भरत शर्मा, राजेन्द्र सिंह, रामलखन बघेल, गजराज सिंह, रक्षपाल सिंह, मनीष कुशवाह, विजय चौरसिया, सुनील भदौरिया,  एसडीएम मेहगांव/गोहद श्री आशीष वशिष्ठ, संयुक्त संचालक कृषि श्री राजीव जोशी, विभागीय अधिकारी, पत्रकार और किसान उपस्थित थे।
    कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि क्षेत्रीय सांसद डॉ भागीरथ प्रसाद द्वारा चंबल क्षेत्र की बीहड भूमि को उपजाऊ बनाने की दिशा में प्रयास किए थे। इस दिशा में 1100 करोड रूपए का प्रोजेक्ट म.प्र.सरकार के माध्यम से केन्द्र सरकार को भेजा है। उन्होंने कहा कि ओला प्रभावित किसानों को सर्वे के उपरांत फसल नुकसान के मान से मुआवजा दिलाने की पहल की जावेगी। यह राशि जिला कलेक्टर के माध्यम से मुहैया कराई जावेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कुपोषण से निजात दिलाने की दिशा में निरंतर पहल कर रही है। साथ ही मृत्यु दर को भी कम करने के प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि मरीजो को शासकीय चिकित्सालयो के माध्यम से निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण और दवाईयां प्रदान करने की पहल जारी है।
    कृषि मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा किसानों के हितो की दिशा में काम करते हुए ओला प्रभावित किसानों की फसलो के 33 प्रतिशत नुकसान से अधिक को शत प्रतिशत नुकसान मानने की पहल की है। साथ ही किसानों के सिंचित क्षेत्र में एक हैक्टेयर पर 14 हजार रूपए की सहायता का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि किसानो की तकलीफ हमारी तकलीफ हैं।  ओला प्रभावित किसानों की तकलीफ का निदान कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी सुनिश्चित करेंगे। साथ ही प्रभावित फसलो का सर्वे के उपरांत लाभ दिलाएंगे।
  
 मेहगांव क्षेत्र के विधायक चौधरी मुकेश सिंह ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि म.प्र. के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान किसानों का हर दुखदर्द समझते हुए उनकी खेती को लाभ का धंधा बनाने की दिशा में  प्रयास  कर  रहे  है।
    उन्होंने कहा कि 26 जनवरी की रात्रि में क्षेत्र के 43 गांवों में ओले गिरे थे। जिसका रात्रि में ही गाता गांव में आंकलन किया गया। साथ ही प्रशासन की टीम मुस्तेद होकर तत्काल किसानों के खेतो पर पहुंच गई थी। उन्होंने कहा कि भारौली, नुन्हाटा, बबेडी आदि क्षेत्र के गांवो में पूर्व से ही जुडाव रहा है। यहां के लोग काफी महनती होकर खेती को लाभ का धंधा बनाने के प्रयास करते है। उन्होंने कहा कि ओला से पीड़ित हर किसान को मुआवजा दिलाया जावेगा। उन्होंने भारौली में किसानों के हित में भवन की मांग रखी।
     जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री केपी सिंह ने आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ओला प्रभावित किसानों को मदद देने की दिशा में प्रदेश सरकार निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को आरबीसी 6-4 के अन्तर्गत सहायता राशि दी जावेगी। साथ ही बीमित किसानो को अलग से सहायता मिलेगी। श्री भदौरिया ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में कैम्पों का आयोजन किया जाकर 13 हजार किसानों को सदस्य बनाया गया है। उन्होंने कहा कि म.प्र.सरकार किसानों को खाद बीज के लिए एक लाख रूपए के ऋण पर मात्र 90 हजार रूपए अदा करने की सुविधा दी गई है। मेहगांव विधायक चौधरी मुकेश सिंह ने ओला प्रभावित किसानों की चिंता करते हुए उनके सर्वे और सहायता की दिशा में पहल कर रहे है।
    भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री संजीव कांकर ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ओला प्रभावित किसानों के बीच आए है। इस संकट की घडी में म.प्र.सरकार और जिला प्रशासन सजग होकर सर्वे कार्य को अंजाम देने की दिशा में कार्यवाहियों को आगे बढाया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: