गुरुवार, जून 10, 2010

मुर्रा बुल अंशदान पर उपलब्ध होगें , 15 हितग्राहियों को लाभान्वित कराने का लक्ष्य

मुर्रा बुल अंशदान पर उपलब्ध होगें , 15 हितग्राहियों को लाभान्वित कराने का लक्ष्य

भिण्ड 7 जून 2010

       भैस की नस्ल सुधारने के लिए मुर्राबुल योजना लागू है। योजनार्न्तत भैस पालकों को उन्नत नस्ल का भैस पोडा अंशदान पर उपलब्ध कराया जायेगा। उप संचालक पशु चिकित्सा सेवा भिण्ड ने बताया कि एक मुर्रा बुल की कीमत 18 हजार रूपये निर्धारित है। सामान्य वर्ग के हितग्राहियों को 4500 और अनुसूचित जाति एवं जनजाति हितग्राहियों को 3600 रूपये का अंशदान जमा कराये जाने पर एक माह की समय सीमा में उपलब्ध कराया जायेगा। इच्छुक व्यक्ति योजना का लाभ लेने के लिए पशु चिकित्सा सेवाएं भिण्ड से सम्पर्क कर सकते है। योजना अन्तर्गत सामान्य वर्ग के 6 और अनुसूचित जाति एवं जन जाति वर्ग के 9 हितग्राहियों को लाभान्वित कराने का लक्ष्य है। भिण्ड जिले के ऐसे आवेदक जिन्होंने मनरेगा योजना में श्रमिक के रूप में कार्य किया है उन्हें मुर्रा बुल प्रदाय करने में प्राथमिकता दी जाएगी।

       इसी तरह बकरी पालकों के लिए बकरियों की नश्ल सुधार के लिए जमुना पारी नर बकरा योजना अन्तर्गत हितग्राहियों को 800 रूपये के अंशदान पर उन्नत नस्ल का जमुना पारी नर बकरा प्रदाय किया जायेगा। जमुना पारी नस्ल के नर बकरे की लागत 4 हजार रूपये है। योजना अन्तर्गत सामान्य एवं अनुसूचित जाति वर्ग के 40-40 हितग्राहियों को लाभान्वित कराने का लक्ष्य है।

बकरी यूनिट योजना अन्तर्गत सामान्य वर्ग के लिए 9 और अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 6 यूनिट वितरण का लक्ष्य है। इस योजना में 10 बकरियॉ एवं नर मिलाकर हितग्राही को एक यूनिट बकरी प्रदाय की जाती है। सामान्य वर्ग के हितग्राहियों को 6300 और अनूसचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लिए 50 प्रतिशत अनुदान पर बकरी यूनिट का वितरण किया जाता है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: