गुरुवार, जून 10, 2010

समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए क्रियान्यवित किये गऐ कल्याणकारी कार्यक्रम

समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए क्रियान्यवित किये गऐ कल्याणकारी कार्यक्रम

सामाजिक हित में ईमानदारी सर्वोपरि

प्रभारी मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण मेेंं 2 करोड की सौगातें दी

भिण्ड 9 जून 2010

       प्रदेश के जेल, परिवहन एवं गृह राज्यमंत्री तथा भिण्ड जिले के प्रभारी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने बुधवार को भिण्ड जिले के अटेर एवं भिण्ड विकास खण्ड के ग्रामीण अंचलों के भ्रमण में 2 करोड रूपये से अधिक लागत से निर्मित होने वाले विभिन्न विकास मूलक कार्यो की आधारशिला रखी। प्रभारी मंत्री ने भिण्ड विकास खण्ड के ग्राम बघपुरा में ग्राम भोनपुरा तक 74 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाली 5 किलो मीटर लम्बे मुख्यमंत्री ग्रामीण सडक मार्ग तथा सुरपुरा में 10 लाख की लागत से निर्मित होने वाले सीसी रोड की आधारशिला रखी। ग्राम अटेर में लगभग 71 लाख लागत की नलजल आवर्धन योजना, अटेर में 32 लाख लागत से बनने वाले 30 सीटर छात्रावास और भिण्ड अटेर रोड पर ग्राम बलारपुरा से ग्राम बघेलन का पुरा में 16 लाख रूपये लागत से 1.01 किलो मीटर तक निर्मित होने वाली मुख्यमंत्री ग्रामीण सडक तथा ग्राम परा मे 3 नवीन हैण्डपम्पों के खनन की आधारशिला रखी। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक अरविन्द भदौरिया, जनपद पंचायत अध्यक्ष अटेर श्रीमती बेबी उमेश सिंह भदौरिया, राजेश शर्मा राजे,पुष्कर सिंह भदौरिया, केदार सिंह कुशवाह सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच, उप सरपंच एवं बडी संख्या में ग्रामीणजन तथा अपर कलेक्टर छोटेसिंह, जनपद पंचायत भिण्ड एवं अटेर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, कार्यपालन यंत्री पीएचई विमल कुमार सोनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा राकेश शर्मा, सहित पुलिस प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

       इस अवसर पर प्रभारी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा  समाज के प्रत्येक वर्ग के स्वप्न को साकार करने के लिए  विभिन्न कार्यक्रम एवं योजनाएं जिनका प्रभावी क्रियान्वयन शुरू किया गया है। जो आम लोगों के  जीवन स्तर के साथ साथ आर्थिक स्तर को ऊचा उठाने के लिए मील का पत्थर साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार सामाजिक सरोकार की भावना से मूलभूत सुविधाओं से जुडे कार्यो को प्रत्येक क्षेत्र में ईमानदारी से क्रियान्वयन करा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ईमानदारी से सामाजिक सरोकार की भावनाओं को महत्ता दी है।

       प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि  जिले के अटेर विकास खण्ड सहित अन्य पिछडे क्षेत्रों में समग्र विकास के लिए प्राथमिकता से कल्याणकारी कार्यक्रमों का क्रियान्वयन शुरू कराया जा रहा है।  आपने ग्राम बघपुरा में विद्युत स्टेशन की स्थापना के लिए हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया। जिन्होंने कहा कि विद्युत सब स्टेशन की स्थापना में राशि उपलब्ध कराने के लिए कोई कोर कसर नही छोडी जाएगी।

पिछडे क्षेत्रों का कायाकल्प होगा मुख्यमंत्री सडक योजना से

       परिवहन एवं गृह राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण सडक योजना से पिछडे क्षेत्रों का कायाकल्प हो सकेगा । उन्होंने  बताया  कि  500  की आवादी वाले ऐसे ग्राम जो मुख्य पहुंच मार्ग की सुविधा से कोसो दूर है उन्हें जोडने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण सडक योजना कारगर सिद्व होगी। उन्होने बताया कि अटेर विधानसभा में अटेर एवं भिण्ड विकास खण्ड के मुख्यमंत्री सडक योजना अन्तर्गत 31 निर्माण कार्य स्वीकृत किये गये है। यह कार्य वर्ष 10-11 एवं 11-12 में पूर्ण होगें।

       प्रभारी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि प्रदेश की जनता की आस्था और उम्मीद को कायम रखने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे है। प्रदेश की जनता ने प्रदेश का दोबारा नेतृत्व करने की जो जिम्मेदारी सौपी है उस जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए शेष बचे कार्यकाल में रणनीति के आधार पर आम लोगों के हितो से जुडे कार्यक्रमों एवं योजनाओं का  कियान्वयन कराया जावेगा।

जन्म दिन समर्पित किया ग्रामीणों को

       प्रदेश के गृह परिवहन एवं जेल तथा भिण्ड जिले के प्रभारी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने अपना जन्म दिन ग्रामीणों को समर्पित किया। विधानसभा अटेर के ग्राम बघपुरा, सुरपुरा, परा, बलारपुरा एवं अटेर वासियों के लिए प्रभारी मंत्री का जन्मदिन अनेक सौगाते लेकर आया। प्रभारी मंत्री ने ग्रामीणों के साथ न सिर्फ अपने जन्मदिन की खुशिया बांटी वरन उन्हें विकास मूलक कार्यो की सौगाते दी। उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया कि वे जनता की आस्था और उम्मीद को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करेगें। ग्रामीण जनों ने भी प्रभारी मंत्री के उज्जवल एवं सुखद भविष्य की कामना की।

       अटेर के विधायक अरविन्द भदौरिया ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के पिछडे क्षेत्रों में जरूरत अनुसार विकास मूलक कार्यो के लिए हर संभव मदद दी जाएगी। इसी तरह जरूरत अनुसार ग्रामों में हैण्डपम्प खनित कराये जाएगे। विद्युत सुविधा विहीन बघुपरा  क्षेत्र में विद्युत उलब्ध कराने के लिए सब स्टेशन स्वीकृत कराया जायेगा। इस कार्य में प्रभारी मंत्री एवं मुख्यमंत्री से सहयोग लिया जायेगा। श्री भदौरिया ने बताया कि 5-7 ग्रामों को मिलाकर आम लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये जायेगें। तथा आवश्यक औषधियों का प्रबंध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि परा से सुरपुरा मार्ग का निर्माण बर्षा के बाद शुरू होगा। जबकि परा से वौरेश्वर तक 1 करोड 34 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले 4.29 किलो मीटर लम्बे मार्ग निर्माण का कार्य स्वीकृत हो चुका है। निर्माण कार्य के लिए बजट में राशि का प्रावधान होना शेष है।  20 करोड रूपये की लागत से निर्मित होने वाले ऊमरी से पत्तापुरा मार्ग का प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है।

कनेरा योजना शुरू कराने मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री से करेगें सम्पर्क

       विधायक अटेर अरविन्द भदौरिया ने बताया कि कनेरा योजना अटेर विधानसभा क्षेत्र वासियों की जीवन रेखा सिद्व होगी। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए वे वर्षा के उपरांत मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से मिलकर शेष औपचारिकताए पूरी कराएंगे। तत्पश्चात केन्द्रीय मंत्री से योजना को शुरू कराने के लिए सम्पर्क करेगें। इस योजना के शुरू होने से लगभग 85 ग्राम के लोगों को सिचाई का लाभ मिलेगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: