गुरुवार, जुलाई 09, 2009

भिण्‍ड में प्रशासन की चुस्‍ती से हड़कम्‍प: कलेक्टर द्वारा 6 कार्यालय और 5 विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण

भिण्‍ड में प्रशासन की चुस्‍ती से हड़कम्‍प: कलेक्टर  द्वारा 6 कार्यालय और 5 विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण

45 कर्मचारीयों का एक दिन का वेतन काटने, 2 कर्मचारी निलंबित करने के निर्देश दि, ग्राम पुर में मिट्टी के तेल का भण्डार सील

भिण्ड 8 जुलाई 2009

       कलेक्टर श्री के.सी.जैन ने आज फिर कार्यालयों में देरी से आने वाले के विरूद्व आकस्मिक निरीक्षण अभियान जारी रखते हुये 6 कार्यालयों तथा 5 विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया। कार्यालयों में अनुपस्थित 45 कर्मचारियों को अनुपस्थित घोषित कर एक-एक दिन का वेतन रोकने तथा कार्यालय प्रमुखों में अनुशासन होने  रूप कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने, व स्कूल चलों अभियान में रूचि न लेने वाले दो गुरूजियों निलंबित करने व एक सुपरवाईजर  की वेतन वृद्वि रोकने के निर्देश दिये है। उन्होंने ग्राम पुर में मिट्टी के तेल के भडार गृह को भी सील करवा दिया है। कलेक्टर द्वारा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में की गई कार्रवाई के दौरान एसडीएम भिण्ड श्री डीआर कुर्रे, डीपीसी श्री पीएस चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

       कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भी कार्यालयों में लेट लतीफी पर लगाम करसने के निर्देश दिए गये है। इसके साथ ही प्रत्येक शासकीय कर्मी का दायित्व है कि वह समय पर कार्यालय में उपस्थित हो तथा अपने दायित्वों का निस्पादन करें। उन्होंने कहा कि जिले में लेतलतीफ आने वालों के विरूद्व अभियान जारी रखा जावेगा। सभी एसडीएम को निर्देश दिए है कि अनुभाग स्तर भी कार्रवाई सुनिश्चित की जावे। उन्होंने आज प्रात:10.40 बजे उप संचालक कृषि, सहायक संचालक मत्स्योद्योग, श्रम पदाधिकारी, भूजल सरंक्षण कार्यालय तथा कन्या महाविद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सभी कार्यालयों में उपस्थित नगण्य पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कृषि विभाग में 23 श्रम पदाधिकारी में 4, भू सरंक्षण कार्यालय 6 मत्स्य पालन विभाग में 4 तथा कन्या महाविद्यालय में  2 रोजगार कार्यालय के तीन कर्मचारियों को अनुपस्थित कर एक-एक दिन का वेतन काटने तथा कार्यालय प्रमुखों को भी  पर्यवेक्षण कार्य में लापरवाही के कारण नोटिस दिए गये है। उन्होंने कन्या महाविद्यालय की दशा पर भी गंभीर चिंता व्यक्त की तथा शीघ्र कक्षाएें प्रारंभ कराने के निर्देश दिए।

       श्री जैन ने स्कूल चलों अभियान के तहत भिण्ड शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में जमीनी हकीकत को जानने का प्रयास भी किया। उन्होंने भिण्ड शहर के शासकीय प्राथमिक विद्यालय काटनजीन तथा शासकीय माध्यमिक विद्यालय पुरानी बस्ती का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने काटनजीन विद्यालय में अनुपस्थित अतिथि शिक्षक कु.अंजली शर्मा की सेवा समाप्त करने तथा पुरानी बस्ती विद्यालय में उपस्थित दो शिक्षकाओं कु सुशमा गुप्ता तथा पुष्पा जादौन कोर् कत्तव्य से लापरवाही के कारण एक-एक वेतन वृद्वि रोकने के निर्देश दिए।

       उन्होंने शासकीय बालक प्राथमिक विद्यालय तथा कन्या प्राथमिक विद्यालय पुर का निरीक्षण भी किया। विद्यालय में बच्चों को प्रदान किये जा रहे मध्यान्ह भोजन की प्रक्रिया पर नाराजगी व्यक्त की तथा प्राध्यापक को चेतावनी की भविष्य में बच्चों को उत्तम गुणवत्ता का तथा वर्तन में खाना खिलाया जावे। शासन द्वारा प्रत्येक विद्यालय को वर्तन मुहैया करा दिए गये है। श्री जैन ने सेवा  सहकारी समिति पुर का निरीक्षण किया तथा ग्रामीणों से मिट्टी का तेल और खाद्यान्न वितरण की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने मिट्टी के तेल का भण्डार टेंक को भी सीलकर नायब तहसीलदार श्री बाजपेयी को स्वयं के समक्ष तेल वितरण कराने के निर्देश भी दिए है। ग्राम पुर स्थित तीन आंगनबाडी केन्द्रों को भी निरीक्षण किया। आंगनबाडी केन्द्रों की अव्यवस्थाओं के कारण उन्होंने सरपंच श्री नरसिंह को रोजगार गारंटी योजना के अन्तर्गत शेष बचे जॉव कार्ड तुरंत वितरित कराने के निर्देश भी दिए।

       इसके उपरांत श्री जैन ने ग्राम एेंतहार स्थित प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला और हाईस्कूल का निरीक्षण किया। ग्राम में शाला त्यागी और अप्रेवेशी बच्चों की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने ग्रामीणों से सामाजिक सुरक्षा पेंशन वृद्वावस्था पेंशन, आंगनबाडी केन्द्र, बटांकन, नामांतरण प्रकरणों की स्थिति की जानकारी भी प्राप्त की।

       कलेक्टर श्री जैन ने एसडीएम लहार के प्रस्ताव पर स्कूल चलों अभियान में रूची न लेने वाले शिक्षा गारंटी केन्द्र चाँदा के गुरूजी श्री लालूराम व श्रीमती पानकुंवर को निलंबित करने के निर्देश भी दिए है

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: