मंगलवार, जुलाई 28, 2009

जन सुनवाई : शासकीय जमीन बेचने वालों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराने के निर्देश, ग्राम रिदोली का पटवारी निलंबित

जन सुनवाई : शासकीय जमीन बेचने वालों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराने के निर्देश, ग्राम रिदोली का पटवारी निलंबित

भिण्ड 28 जुलाई 2009

       जन सुनवाई के अन्तर्गत जमीनी से सम्बन्धित प्रकरणों की सुनवाई प्रारंभ करने के परिणाम सामने आने लगे है। इसी कड़ी में आज कलेक्ट्रेट सभागार में कलेक्टर श्री के.सी. जैन के समक्ष लहार तहसील के ग्राम ररी की शासकीय पाठशाला की भूमि के अवैध विक्रय की शिकायत प्रकाश में आई। कलेक्टर श्री जैन ने एसडीएम लहार को प्रकरण के संबंध में तुरंत जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दूरभाष पर दिये गये। एसडीएम द्वारा प्रकरण की हेराफेरी की शिकायत सही पाये जाने पर कलेक्टर द्वारा सम्बन्धित व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने तथा शासकीय भूमि की रजिस्ट्री  विना जांच के करने वाले उप पंजीयक के खिलाफ विभागीय जांच स्थापित कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही अटेर विकास खण्ड के ग्राम रिदोली के पटवारी की ग्रामीणों द्वारा सामूहिक शिकायत करने पर पटवारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है तथा पति द्वारा परेशान करने की शिकायत पर पति के खिलाफ डीएफआर दर्ज कराने हेतु प्रकरण तैयार करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिए है। जन सुनवाई के दौरान प्रदेश के पिछडा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री बाबूलाल कुशवाह भानपुरा भी उपस्थित थे। जन सुनवाई के दौरान विभिन्न मॉग और समस्याओं से सम्बन्धित 537 आवेदन पत्र प्राप्त हुये।

       कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि सभी जिलाधिकारी जन सुनवाई के प्रकरणों को निराकरण गंभीरता से करें तथा पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। उन्होंने भिण्ड नगरीय क्षेत्र में नवीन राशन कार्डो पर राशन वितरण न करने की शिकायतों पर सहायक खाद्य अधिकारी से प्रकरणों की वास्तविकता के संबंध में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर श्री जैन ने निर्देश दिए कि जिले को आवंटित कोटे के आधार पर सामग्री का युक्तिकरण करें जिससे सभी राशन कार्ड धारकों को खाद्यान्न प्राप्त हो सकें। सहकारी समिति लावन द्वारा अप्रेल माह से मिट्टी के तेल का वितरण न करने की शिकायत पर खाद्य अधिकारी को तुरंत जांच के निर्देश भी दिए।

       जन सुनवाई के इसी क्रम में कलेक्टर श्री जैन ने तहसील लहार के ग्राम ररी की शासकीय पाठ शाला की भूमि का सर्वे नम्बर 961 रकवा 02 की फर्जी तरीके से ग्राम के 2 व्यक्तियों द्वारा मार्च 09 में एक लाख चार हजार रूपये में विक्रय कर देने की शिकायत प्राप्त हुई श्री जैन ने एसडीएम लहार से दूरभाष पर ही प्रकरण के वास्तविक तथ्यों के विषय में जानकारी प्राप्त की गई। एसडीएम द्वारा राजस्व निरीक्षक व पटवारी की रिपोर्ट के बाद संबंधित व्यक्तियों के विरूद्व अपराधिक प्रकरण दर्ज कराने तथा कूट रचकर शासकीय भूमि की रजिस्ट्री करने वाले उप पंजीयक मिहोना के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई कर विभागीय जांच स्थापित करने के निर्देश भी दिए है।

       श्री जैन के बिना तलाक लिए दूसरी शादी करने वाले पत्नि को परेशान करने वाले रविन्द्र कुमार पुत्र राजकुमार श्रीवास्तव ग्राम पंचायत पचोखरा के खिलाफ डीआईआर प्रकरण दर्ज कराने के निर्देश भी दिए है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: