मंगलवार, जुलाई 28, 2009

योजनाओं का क्रियान्यन प्रभावी ढंग से करे- श्री कुशवाह

योजनाओं का क्रियान्यन प्रभावी  ढंग से करे- श्री कुशवाह

भिण्ड 28 जुलाई 2009

       शासकीय अधिकारी योजनाओं का क्रियान्वयन प्रभावी ढंग से करें। योजनाओं के क्रियान्वयन में नीबू न बने। यह बात म.प्र. राज्य पिछडा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री बाबूलाल कुशवाह भानपुरा ने योजनाओं की समीक्षा बैठक में कही । बैठक में कलेक्टर श्री के.सी.जैन, एडीएम श्री छोटेसिंह सहित सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे।

       अध्यक्ष श्री कुशवाह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पिछड़ा वर्ग क्षैत्र के व्यक्तियों के कल्याण हेतु विभिन्न योजनाऐ संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार किया जावे।  इस कार्य हेतु आंगनबाडी कार्यकर्ता, ग्राम कोटवार, पटवारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सेवायें भी ली जावे। वह ग्रामीण क्षैत्रों में भ्रमण के दौरान हितग्राहियों को योजनाओं की जानकारी देवें।

       पिछडा वर्ग आयोग अध्यक्ष श्री कुशवाह ने पिछडा वर्ग कल्याण हेतु संचालित योजनाओं की विभागवार विस्तृत समीक्षा की और अधिकारियों से योजनाओं का लाभ जरूरत मंदों तक पहुंचाने की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि पिछडा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्री मेट्रिक, पोस्ट मेट्रिक और प्रावीण्य छात्रावृत्ति योजना संचालित की जा रही है। पोस्ट मेट्रिक कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए आवास सुविधा उपलब्ध कराने के लिये छात्रगृह योजना भी चलाई जा रही है तथा विदेशों में अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है। सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त करने पर संघ लोक सेवा आयोग के प्रतिभागियों को एक लाख रूपये और राज्य लोक सेवा आयोग के प्रतिभागियों को 50 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दिए जाने का प्रावधान है। हितग्राहियों को स्वरोजगार की स्थापना के लिए पांच लाख रूपये के ऋण 6 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर प्रदाय किये जाते है। 

       कलेक्टर श्री जैन ने बताया कि भिण्ड जिले में इस वर्ष मात्र 113.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई जो कि जनवरी पिछले वर्ष इस अवधि में 651 मी.मी वर्षा दर्ज की गई थी। उन्होंने कहा कि कृषकों को कम वर्षा में पैदा की जाने वाली फसलों की सलाह दी जा रही है। जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत 406 कन्याओं का विवाह कराया जा चुका है जिन्हें 26 लाख 32 हजार की राशि प्रदान की गई है जननी सुरक्षा योजना के तहत 4 हजार 204 माताओं को 73 लाख 48 हजार रूपये की राशि प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जा चुकी है। दीनदयाल उपचार योजना के अन्तर्गत 521 मरीजों को 34 हजार 737 रूपये, लाड़ली लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत 876 बालिकाओं के 2 करोड़ रूपये की राशि आवंटित की गई है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: