गुरुवार, दिसंबर 03, 2009

निष्पक्ष एवं सुरक्षित मतदान कराने पीठासीन अधिकारी की सजगता जरूरी

निष्पक्ष एवं सुरक्षित मतदान कराने पीठासीन अधिकारी की सजगता जरूरी

भिण्ड,लहार, गोहद एवं मेहगांव में मतदान दल का प्रशिक्षण सम्पन्न

भिण्ड 2 दिसम्बर 2009

      कलेक्टर एंव जिला निर्वाचन अधिकारी भिण्ड सुहेल अली ने बुधवार को नगर पालिका भिण्ड के सभागार में नगरीय निकायों के मतदान के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारी एवं मतदान दल क्रमांक एक  के अधिकारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण में निष्पक्ष एवं सुरक्षित मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए सजगता बरतने और निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मतदान दल गंभीरता से मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने का प्रशिक्षण ले और मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दिए गये निर्वाचन निर्देशों के अनुरूप टीम वर्क के रूप में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने में सहयोगी बने। उन्होंने कहा कि मतदान अधिकारी प्रशिक्षण में बतलाई गई प्रक्रियाओं का भलीभांति अध्ययन करें और पीठासीन अधिकारियों के लिए जारी मार्गदर्शिका का भी सूक्षमता से अध्ययन करें। प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपर कलेक्टर छोटेसिंह, मास्टर ट्रेनर्स नरेन्द्र सिंह, डी.एन.तिवारी, डा रियाज अली और जे.एन.पाठक भी उपस्थित थे।

अपर कलेक्टर एवं चुनाव प्रशिक्षण प्रभारी छोटे सिंह ने मतदान दलों को संपूर्ण मतदान प्रक्रिया में निष्पक्ष रहने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा प्रसारित निर्देशों के अनुरूप मतदान दल निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराए। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी नगर पालिका निर्वाचन के लिए जारी की गई मार्गदर्शिका का अध्ययन करें।

मास्टर ट्रेनर्स नरेन्द्र सिंह द्वारा पीठासीन अधिकारी एवं मतदान दल क्रमांक एक के अधिकारियों को नगरीय निकाय चुनाव में उपयोग में लाई जाने वाली मतपेटी तथा मतपत्र से होने वाले मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी जाकर मतपेटी को मतदान के पूर्व तैयार करने और शील्ड करने सहित मतदान के प्रारंभ से लेकर अंत तक होने वाली सामान्य प्रक्रिया की सारगर्भित जानकारी दी गई।

नगरीय निकाय के मतदान को सम्पन्न कराने के लिए प्रथम चरण में नगर पालिका भिण्ड तथा शासकीय उत्कृष्ट उच्चर माध्यमिक विद्यालय लहार एवं गोहद तथा शासकीय उच्चतर कन्या माध्यमिक विद्यालय मेहगांव में प्रात:10 से 1 और दोपहर 2 से 4.30 बजे तक दो चरणों में सम्पन्न हुए प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारियों को मतदान सामग्री प्राप्त करनें, मत केन्द्र की व्यवस्था करने, मतदान अधिकारियों के बीच कार्य विभाजन, मतदान के पूर्व के तैयारियों, मतदाता की पहिचान के संबंध में आपत्ति, निविदक मतपत्र मतकेन्द्र एवं उसके आसपास व्यवस्था संबंधी कानूनी प्रावधान, मतदान समाप्ती के बाद की जाने वाली कार्यवाही, पीठासीन अधिकारी की डायरी की पूर्ति करने, मतदान दल की वापसी एवं सामग्री जमा कराने की जानकारी दी गई। इसी तरह मत पेटी के उपयोग संबंधी अनुदेश, मत केन्द्र के क्षेत्र के संबंध में सूचना, निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियों की सूची, मतदान अभिकर्ताओं की नियुक्ति, मतपत्र लेखा तैयार करनें वाले परिशिष्ट की सूचियों की जानकारी भी दी गई।  नगर पालिका भिण्ड में प्रथम तल में सम्पन्न प्रशिक्षण में 125 पीठासीन अधिकारी एवं मतदान दल क्रमांक एक उपस्थित रहे। मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण नगर पालिका भिण्ड, गोहद, लहार, मेहगांव में सम्पन्न हुआ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: