बुधवार, अप्रैल 14, 2010

संभागायुक्त ने की विभागीय कार्यो की समीक्षा मनरेगा में स्टापडेम, मेढबंधान कार्य हेतु जागरूक बनाए

संभागायुक्त ने की विभागीय कार्यो की समीक्षा मनरेगा में स्टापडेम, मेढबंधान कार्य हेतु जागरूक बनाए

भिण्ड 12 अप्रैल 2010

       चंबल संभागायुक्त एसडी अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष भिण्ड में सोमबार को विभाग वार संचालित कार्यक्रमों एवं योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन अपर कलेक्टर छोटे सिंह सहित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। महात्मा गांधी राष्ट्रीय गारंटी योजना की समीक्षा में संभागायुक्त ने ग्रामों में स्टाफ डेम, मेढ बंधान, तथा नाले निर्माण कार्य कराने के लिए लोगों को जागरूक बनाने के निर्देश दिये। सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि मनरेगा में प्राप्त 13 करोड की राशि में से प्रत्येक ग्राम पंचायत को अग्रिम के रूप में दो-दो लाख रूपये की राशि प्रदाय की गई है। कार्यपालन यंत्री जल संसाधन द्वारा 150 पुराने तालाबों की मरम्मत एवं जीर्णोद्वार कार्य का प्रस्ताव तैयार करने और नहरों की मरम्मत के प्रस्ताव भेजने की जानकारी दी गई।

सीईओ जनपद पंचायत की सीआर में नरेगा कार्य की धीमी प्रगति का उल्लेख हो

चंबल संभागायुक्त एसडी  अग्रवाल ने भिण्ड जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय गारंटी योजना के तहत कार्यरत अमले जिसमें उपयंत्री एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी शामिल है के द्वारा संचालित निर्माणाधीन कार्यो की निगरानी नही की जा रही है जिसके चलते निर्माण कार्यो की समुचित प्रगति प्राप्त नही हो रही है जिसके चलते भिण्ड जिले के सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की गोपनीय चरित्रावली में इस आशय की टिप्पणी उल्लेखित करने के निर्देश दिये।

रसोई एवं भण्डार गृह नही बनाने वाले सचिवों की एफआईआर दर्ज हो

चंबल संभागायुक्त एसडी अग्रवाल ने भिण्ड जिले में रसोई घर एवं भण्डार गृह निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुये निर्देश दिए कि जिन ग्राम पंचायतों के सचिवों द्वारा रसाई घर एवं भण्डार गृह निर्माण के लिए राशि तो की गई परंतु निर्माण कार्य शुरू नही किये गये है उन सभी पंचायतों के सचिवों को सीईओ जिला पंचायत द्वारा कारण बताओं नोटिस जारी करे तथा ऐसे सचिवों के खिलाफ थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई जाए।

विभिन्न विभागों में संचालित निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुये निर्देश दिए कि संबंधित एजेन्सी निर्माण कार्य समय से पूर्ण कराए और कार्यो को पूर्ण कराने में अनावश्यक विलम्ब नही करे। आयुक्त द्वारा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, लोक निर्माण विभाग द्वारा विभिन्न योजनान्तर्गत कराए जा रहे निर्माण कार्यो की समीक्षा की गई। संभागायुक्त ने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा में निर्देश दिए कि जिले के सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों के समक्ष उनके प्रभार क्षेत्रों में संचालित पहुंच मार्ग निर्माण कार्यो को पूर्ण कराने के लिए ठैकेदारों को समक्ष में बुलाकर चर्चा कराए।

गुणवत्ता युक्त गणवेश क्रय कराए

संभागायुक्त चंबल ने शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुये निर्देश दिए कि बच्चों को प्रदाय की जाने वाली नि:शुल्क गणवेश गुणवत्ता युक्त क्रय कराए इस संबध में शिथिलिता नही बरते। नि:शुल्क पाठयपुस्तक वितरण की जानकारी देते हुये बताया कि प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में जिले में लगभग 67 प्रतिशत पाठयपुस्तके वितरित की जा चुकी है। जबकि कक्षा 9वीं से 12 के छात्रों के लिए वितरण हेतु पुस्तके जिले को प्राप्त हो चुकी है। जिले के लगभग 7 हजार 500 बालिकाओं को नि:शुल्क सायकिले वितरित की जाएगी।

मजदूरों को कार्य हेतु प्रेरित करने विशेष शिविरों का आयोजन

महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा में सीईओ जिला पंचायत द्वारा बताया गया कि निर्माण कार्य कराने के लिए ग्रामों में मजदूर नही आ रहे है। आयुक्त द्वारा ग्रामों में मजदूरों को प्रेरित करने के लिए खण्ड स्तरीय विशेष शिविरों का आयोजन करने के निर्देश दिए गये। जिसके तहत 23 अप्रैल को मेहगांव एवं गोहद ब्लॉक में, 24 को अटेर एवं भिण्ड में तथा 26 को रौन एवं लहार में शिविर होगें।

शिथिलितता बरतने वाले सचिवों के वित्तीय अधिकार समाप्त करें

चंबल संभागायुक्त एसडी अग्रवाल ने ग्राम पंचायतों में संचालित कार्यो एवं गतिविधियों की जानकारी लेते हुये निर्देश दिए कि जो सचिव महात्मा गांधी राष्ट्रीय गारंटी योजना विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में लापरवाही एवं शिथिलितता बरत रहे है उनके वित्तीय अधिकार समाप्त करें।

 

कोई टिप्पणी नहीं: