बुधवार, अप्रैल 14, 2010

जलाभिषेक अभियान : ग्राम सभाओं में जल संवाद के लिये आमने-सामने होंगे बुजुर्ग और युवा अम्बेडकर जयंती पर विशेष ग्रामसभा का आयोजन

जलाभिषेक अभियान :    ग्राम सभाओं में जल संवाद के लिये आमने-सामने होंगे बुजुर्ग और युवा अम्बेडकर जयंती पर विशेष ग्रामसभा का आयोजन

भिण्ड 12 अप्रैल, 2010 

       अम्बेडकर जयंती पर प्रदेश व्यापी जलाभिषेक अभियान के तहत भिण्ड जिले की सभी443 ग्राम पंचायतों में होने वाली ग्राम सभाओं में इस बार बुजुर्ग अपने अनुभवों को युवाओं के साथ साझा करेंगे। जलाभिषेक अभियान शुरूआत 10 अप्रैल से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा रतलाम में किया गया है। जल संवाद की इस ग्राम सभा में भावी पीढ़ी को गाँव की जल परम्पराओं, उसके संरक्षण और संवर्ध्दन के इतिहास और तरीकों से अवगत कराया जायेगा। अभियान में पुरानी जल संरचनाओं को जन सहयोग से किया जाएगा।

       कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन ने बतायाा कि इस बार के जलाभिषेक अभियान को पुरानी जल संरचनाओं को पुनर्जीवित करने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के बुजुर्गों के पास जल संरक्षण, संवर्ध्दन और उसके इतिहास के जो अनुभव हैं उन्हें भावी पीढ़ी के साथ साझा करने की हमने योजना बनाई है। इसका उद्देश्य यही है कि भावी पीढ़ी पानी को बचाने और बढ़ाने के लिये अपने बुजुर्गों से समृध्द तकनीकों को जान सके।

       अम्बेडकर जयंती 14 अप्रैल को जिले की सभी ग्राम पंचायतों  के गाँवों में ग्राम सभाएं आयोजित की जायेंगी जिसमें गाँव के बुजुर्ग और युवा दोनों को शामिल किया जायेगा। इसमें गाँव के भागीरथ कृषक भी शामिल होंगे। बुजुर्ग लोग गाँव में पूर्व में पानी की पर्याप्त उपलब्धता, व्यापक हरियाली, जंगल की समृध्दता से युवाओं को अवगत करायेंगे और यह भी बतायेंगे कि यह जो पर्यावरण था उसके कारण क्या थे और आज जल संकट और जंगल विहीन होते गाँव का कारण क्या है। इससे युवा अपने गाँव के पर्यावरण को पूर्ववत बनाने के लिये प्रेरित हो सकेंगे। ग्राम सभाओं के बाद दोनों पीढ़ियां मिलकर प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक वृहद स्वरूप के जल संरक्षण और भू-जल संवर्ध्दन के कार्य की शुरूआत करेंगे। इन सभी ग्राम सभाओं की कार्यवाही को रिकार्ड करने के साथ ही वीडियो रिकार्डिंग भी की जायेगी। स्थानीय सांसद, विधायक, जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत के पदाधिकारियों एवं प्रतिनिधियों को भी इस महत्वपूर्ण आयोजन में निमंत्रित किया जायेगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: