शुक्रवार, जुलाई 16, 2010

बाराकला एवं मसूरी में बहु उद्देशीय शिविर सम्पन्न बहू बेटियों के मान सम्मान हेतु शौचालय बनाए

बाराकला एवं मसूरी में बहु उद्देशीय शिविर सम्पन्न बहू बेटियों के मान सम्मान हेतु शौचालय बनाए

भिण्ड 14 जुलाई 2010

       कलेक्टर भिण्ड रघुराज राजेन्द्रन ने बुधवार को भिण्ड तहसील के ग्राम बाराकला एवं अटेर तहसील के ग्राम मसूरी में सम्पन्न बहु उद्देशीय सूचना शिविर सह समीक्षा शिविर में ग्रामीणों को कल्याणकारी  कार्यक्रमो से लाभ लेने की जानकारी दी। उन्होंने ग्रामीणों को बहू बेटियों के मान सम्मान के लिए घर पर ही शौचालय का निर्माण कराने के लिए प्रेरित किया गया। ऐसे ग्रामीण परिवार जिनके यहाँ निजी शौचालय नही है उन्हें शौचालय बनाने का संकल्प दिलाया गया। बुधवार को सम्पन्न हुये। शिविर में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अर्जुन सिंह डावर तहसीलदार एके सेन सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी सरपंच सचिव एंव ग्रामीणजन उपस्थित थे।

       शिविर में ग्रामीणों ने ही बताया कि खुले में शौचालय जाने से बहन बेटियों को न सिर्फ शर्मिदगी उठानी पडती है वरन उनकी मान सम्मान एवं इज्जत का खतरा भी बना रहता है। कलेक्टर ने बताया कि खुले में शौच करने से मल की गंदगी पानी एवं जानवरों तथा पारिवारिक व्यक्तियों के पेरो में लगकर घर तक पहुंचती है। जिससे संक्रामक बीमारियॉ फैलती है और व्यक्ति को गंभीर संक्रामक बीमारियों के उपचार में अनावश्यक रूप से राशि खर्च करना पडती है। खुले में शौच नही जाने से संक्रामक बीमारियों से बचा जा सकता है।

       बहु उद्देशीय शिविर में ग्रामीण विकास द्वारा संचालित इन्दरा गांधी सुरक्षा पेंशन योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, 6 से 14 वर्ष उम्र के स्कूल जाने वाले निशक्त बच्चों के लिए नि:शक्त पेंशन योजना, इदिरा आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, एसजीएसवाय योजना, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना की जानकारी दी गई। इसी तरह उद्यानिकी विभाग द्वारा बीपीएल परिवार को शंकर सब्जी बीज,हल्दी बीज, केचुआ खाद सहित नीवू अमरूद आमला एवं आम के पौधे उपलब्ध कराने की जानकारी देते हुये बताया कि दो हैक्टेयर तक की भूमि वाले कृषकों को नि:शुल्क 200 पौधे उपलब्ध होगें।

 कृषि विभाग द्वारा बायोगैस से मिलने वाले लाभ बायो गैस सयंत्र बनाने की विधि एवं मिलने वाले अधिक उत्पादन की जानकारी के साथ साथ दो घन मीटर का बायोगैस बनाये जाने पर गोबर गैस से आटा चक्की चलने एवं विद्युत बल्व जलाने की जानकारी दी गई। कलेक्टर ने कहा कि भिण्ड जिले के ग्रामीण अंचलों में प्रत्येक परिवार के यहाँ अधिकाधिक पशु पाले जाते है। उन परिवारों के लिए दो घन मीटर का बायोगैस बनाना अधिक लाभप्रद सिद्व होगा। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा छात्रों के शैक्षणिक विकास हेतु दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति एवं कन्या साक्षरता की सुविधाओं एवं प्रोत्साहन राशि, सामाजिक एवं आर्थिक विकास की जानकारी दी गई। जिला आर्वेदिक अधिकारी ने प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए ग्रामीणों को आवला का नियमित रूप से उपयोग करने की सलाह दी।

श्रमिकों के बैंक खाते खोले

कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन ने सरपंच एवं सचिव से मनरेगा में कार्यरत श्रमिकों के खोले गये बैंक खाते बैक में जमा करने से शेष रह गये फार्म की जानकारी लेते हुये निर्देशित किया कि श्रमिकों के खाते खोलने के लिए सचिव बैंक में फार्म जमा कराए। फार्म नही जमा कराने वाले सचिव के वित्तीय अधिकार समाप्त किये जाएगे या उन्हें पद से हटाने की कार्यवाही की जाएगी। इसीतरह मनरेगा योजना में शुरू किये गये रोजगार मूलक कार्यो की पाक्षिक जानकारी ग्राम के श्रमिकों को नियमित रूप से दी जाए। ग्राम पंचायत में कहॉ कहॉ कार्य शुरू किये गये है की जानकारी दी जाए। मस्टर रोल एवं बाउचर जनपद पंचायत में जमा कराना अनिवार्य होगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: