बुधवार, फ़रवरी 17, 2010

महिला आयोग की बैंच में 79 प्रकरणों की सुनवाई की द्वितीय दिन 38 प्रकरणों की हुई सुनवाई

महिला आयोग की बैंच में 79 प्रकरणों की सुनवाई की द्वितीय दिन 38 प्रकरणों की हुई सुनवाई

भिण्ड 11 फरवरी 2010

       म.प्र. राज्य महिला आयोग भोपाल की दो दिवसीय संयुक्त बैंच गुरूवार को सर्किट हाउस भिण्ड पर सम्पन्न हुई। आयोग की अध्यक्ष श्रीमती कृष्णकांता तोमर एवं सदस्य श्रीमती सुषमा जैन द्वारा सुनवाई के लिए रखे गए 104 प्रकरणों में से जन सुनवाई में उपस्थित हुये 79 आवेदकों के प्रकरणों का निराकरण किया, 11 फरवरी को बैंच द्वारा दहेज प्रताडना के 10, भूमि विवाद के 7, आर्थिक सहायता एवं घरेलू हिंसा के 5-5, मारपीट एवं जान से मारने की धमकी के 6, कार्य स्थल पर प्रताडना के 4, दहेज हत्या के 3 सहित 7 अन्य प्रकरणों में से 38 प्रकरणों का निराकरण किया। द्वितीय दिन आयोग के समक्ष 49 प्रकरण विचार के लिए प्रस्तुत किये गये। जबकि प्रथम दिन प्रस्तुत किये गये 55 प्रकरणों में से आयोग द्वारा 40 प्रकरणों पर सुनवाई कर समाधान किया गया।

आरोपी को गिरफ्तार कर आयोग को करें सूचित

       म.प्र. राज्य महिला आयोग की बैंच के समक्ष भिण्ड निवासी धर्मेन्द्र भदौरिया द्वारा उनकी भांजी सुधा उर्फ रानू की उनके ससुरालजनों द्वारा हत्या किये जाने की शिकायत की गई। उन्होंने इस संबंध में कोतवाली भिण्ड में दर्ज कराई गई एफआईआर की जानकारी देते हुये आरोपियों की गिरफ्तारी नही होने की जानकारी भी दी। आयोग की अध्यक्ष श्रीमती कृष्णकांता तोमर ने एसडीओपी ए जे खांन को आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार करते हुये आयोग को सूचित करने के निर्देश दिए।

घरेलू हिंसा में  प्रकरण दर्ज करें

       राज्य महिला आयोग के समक्ष घरेलू हिंसा प्रताडनाके 6 प्रकरण संबंधित पक्षों द्वारा प्रस्तुत किये गये। जिस पर आयोग की अध्यक्ष ने महिला एवं बाल विकास अधिकारी को प्रकरणों को विधिवत दर्ज कराते हुये विधि अनुरूप कार्यवाही कराने के निर्देश दिए।

शिकायतकर्ता जब अपात्र हुई

       राज्य महिला आयोग की जन सुनवाई में आवेदिका उर्मिला देवी पुत्री मलखान सिंह थाना लहार द्वारा उन्हें प्रभारी प्राचार्य द्वारा सायकल वितरण में अनियमित्ता बरतने तथा नि:शुल्क सायकल नही मिलने की शिकायत की गई। आयोग की अध्यक्ष ने उक्त प्रकरण के निराकरण के संबंध में जिला प्रशासन से जांच कराई। जांच में शिकायकर्ता आवेदिका उर्मिला देवी को अपात्रता होने से सायकल वितरण नही किये जाने की जानकारी दी गई। बैंच द्वारा शिकायतकर्ता आवेदिका को झूठी शिकायत नही करने की हिदायत दी गई।

क्रमांक 228/53

विधायक निधि से स्वेच्छा अनुदान स्वीकृत

       विधानसभा क्षेत्र भिण्ड के विधायक चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी की अनुशंसा पर विधायक स्वेच्छा अनुदान निधि योजना से 11 व्यक्तियों को कुल 36 हजार रूपये की सहायता राशि स्वीकृत की गई है। जिनमें से चार व्यक्तियों को 5-5 हजार और 4 व्यक्तियों को दो-दो हजार तथा तीन व्यक्तियों को 3-3 हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: