रविवार, अप्रैल 25, 2010

सामाजिक हितों के कार्य प्रमुखता से हो-संभागायुक्त

सामाजिक हितों के कार्य प्रमुखता से हो-संभागायुक्त

गरीब सम्मेलन बगुलरी एवं गोरमी में सम्पन्न

भिण्ड 23 अप्रैल 2010

       चंबल संभागायुक्त एसडी अग्रवाल ने भिण्ड जिले के गोहद एवं मेहगांव विकास खण्ड के गोरमी में शुक्रवार को सम्पन्न गरीब सम्मेलन में ग्रामीणों का आव्हान किया कि सामाजिक हितों से जुडे कार्य जन सहभागिता से सम्पन्न  कराए। उन्होंने कहा कि आओं बनाए अपना मध्यप्रदेश अभियान में क्षेत्रीय जरूरत के हिसाब से समाज के हितों से जुडे अच्छे कार्य में सब लोगों की जनभागीदारी हो। उन्होंने कहा कि जल संबर्द्वन आज की महति जरूरत है। जल समस्या के निदान के लिए शासन और प्रशासन और आम लोगों को मिलकर कार्य करना होगा। गरीब सम्मेलन में कलेक्टर भिण्ड गोहद एवं मेहगांव के एसडीएम तथा  जनपद पंचायतों के सीईओ खण्ड स्तरीय अधिकारी के अलावा विभिन्न ग्रामों के ग्रामीणजन उपस्थित थे।

संभागायुक्त ने ग्रामीणों का आव्हान किया कि विद्युत एवं पेयजल संकट के निदान के लिए आगे आए। उन्होंने कहा कि वर्षाऋतु के जल को संरक्षित करने के लिए जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति इसमें सहभागिता निभाए। छोटे छोटे कृषक खेतों पर मेढबंदी करें। जल संबर्द्वन के लिए कृषक खेत तालाब योजना का लाभ ले। उन्होंने कहा कि खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में रोकने के लिए मनरेगा में मेढ बंधान के साथ साथ ग्राम की जल संरचना को पुर्नजीवित करने की महती जरूरत है।

गुटखा खाना एवं नशा करना छोडे

चंबल संभागायुक्त एसडी अग्रवाल ने गोहद विकास खण्ड की ग्राम पंचायत खुर्द के ग्राम बगुलरी और नगर पंचायत गोरमी में आयोजित गरीब सम्मेलन में ग्रामीणों का आव्हान किया कि वे नशा करना छोडे और गुटखा खाने की प्रवृत्ति से दूर रहे। उन्होंने कहा कि गुटखा खाने से व्यक्ति के दांत खराब होते है और धीरे-धीरे मुह में घातक बीमारी फैलने का खतरा बढ जाता है। नशे से बचने के लिए हर व्यक्तियों को संकल्प लेना होगा।

बच्चों को शाला जाने के लिए प्रेरित करे

चंबल संभागायुक्त एसडी अग्रवाल ने गरीब सम्मेलन में बताया कि शाला जाने योग्य सभी बच्चों को पढने के लिए प्रेरित करें। पारिवारिक परिस्थितियों वश कई बच्चे शाला जाने से वंचित रहते है। माता पिता एवं सामाजिक संगठन से जुडे लोगों को शाला जाने योग्य सभी बच्चों को शाला भेजने के लिए आगे आना होगा। उन्होंने चिंता जताई कि आज शाला से लोटकर घर में बच्चें नही पढते है और माता पिता द्वारा पढने के लिए कहे जाने पर बच्चे उनकी बातों को अनसुना करते है। बच्चों में आज संस्कारिक एवं नैतिक शिक्षा जाग्रत करना भी जरूरी है।

कलेक्टर भिण्ड ने गरीब सम्मेलन के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुये बताया कि मनरेगा में श्रमिकों के कार्य नही करने की कठिनाई सामने आने पर उनसे चर्चा करने के उद्देश्य से संभागायुक्त के निर्देश पर इन सम्मेलनों का आयोजन किया गया। जिसके जरिए लोगों को ग्राम पंचायत क्षेत्र में शुरू हुए श्रमिक मूलक कार्यो की जानकारी देने के साथ साथ उन्हें प्रतिदिन मिलने वाली मजदूरी तथा टास्क दर के आधार पर कार्य करने के घण्टे और ग्राम पंचायत क्षेत्र में कहॉ कहॉ रोजगार मूलक कार्य चल रहे है तथा जल संबर्द्वन कार्यो के लिए मेढ बंधान करने के लिए ब्लॉक वार गरीब सम्मेलन आयोजित किये गये।

बडी संख्या में मिले आवेदन

संभागायुक्त एसडी अग्रवाल और कलेक्टर भिण्ड के भ्रमण के अवसर पर ग्रामीणों द्वारा बडी संख्या में क्षेत्रीय समस्याओं के निराकरण के लिए आवेदन दिये गये। अनेक ग्रामीणों से प्राप्त आवेदनों को आयुक्त एवं कलेक्टर द्वारा परीक्षण किया जाकर यथासंभव निराकरण कराने का आश्वासन दिया गया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: