सोमवार, जनवरी 11, 2010

जोनल अधिकारी मतदान केन्द्रों की तैयारी सजगता से कराए-कलेक्टर

जोनल अधिकारी मतदान केन्द्रों की तैयारी सजगता से कराए-कलेक्टर

भिण्ड 9 जनवरी 2010

       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भिण्ड सुहेल अली ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष भिण्ड में सम्पन्न प्रशिक्षण में जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों की सम्पूर्ण तैयारी के साथ साथ मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली व्यवस्था सजगता से कराए। उन्होंने कहा कि जोनल अधिकारी 10 से 14 जनवरी तक प्रभार क्षेत्रों के 100 फीसदी  मतदान केन्द्रों का सतत भ्रमण करें। जोनल अधिकारी भ्रमण में ग्रामीणों से चर्चा करें तथा उन्हे लाल किताब की जानकारी दे। आपने जोनल अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का सरसरी रूप से भ्रमण नही करने के निर्देश देते हुये मतदान केन्द्रों का सघन एवं सतत भ्रमण करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जोनल अधिकारी मतदान केन्द्रों के भ्रमण में रूट चार्ट पर विशेष ध्यान दे। जोनल अधिकारी मत केन्द्रों के भ्रमण के लिए ऐसा रूट चार्ट तैयार करें जिससे कम से कम समय में अधिक से अधिक मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया जा सके। कलेक्टर ने जोनल अधिकारियों को मतदान के लिए दी गई निर्वाचन सामग्रियों को मिलान करने तथा मतपत्र उसी बूथ के है अथवा नही की जांच करने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर छोटे सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एके चांदिल सहित भिण्ड जिले के सभी 6 विकास खण्डों में नियुक्त किये गये जोनल अधिकारी उपस्थित थे।

       अपर कलेक्टर छोटे सिंह ने जोनल अधिकारियों को मतदान केन्द्रों के भ्रमण के अवसर पर स्थापित किये गये केन्द्रों पर लिखाए गये नम्बर एवं नाम की जानकारी का सत्यापन करनें तथा रूट चार्ट के पहुंच मार्गो की स्थिति को देखने और पहुंच मार्ग सुधार के लिए कौन-कौन से कार्य कराए जाने है की जानकारी देने के निर्देश दिए।

जोनल अधिकारी भ्रमण में लाल किताब की जानकारी दे

       अपर कलेक्टर छोटे सिंह ने जोनल अधिकारियों को निर्विघ्न मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए बनाई गई लाल किताब की विस्तृत जानकारी देते हुए इस किताब की जानकारी ग्रामीणों को देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रलोभन या लालच में आकर कोई भी व्यक्ति मतदान प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की बाधा नही पहुंचाएं यदि कोई व्यक्ति मतदान प्रक्रिया में बाधा पहुंचाता है तो उस पर की जाने वाली कार्यवाही की जानकारी ग्रामीणों को जरूर दे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: