शुक्रवार, जुलाई 02, 2010

विश्व जनसंख्या दिवस पर परिवार स्वास्थ्य मेले का आयोजन होगा

विश्व जनसंख्या दिवस पर परिवार स्वास्थ्य मेले का आयोजन होगा

भिण्ड 1 जुलाई 2010

       विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई के अवसर पर प्रदेश में जनसंख्या सप्ताह का आयोजन 11 जुलाई से 17 जुलाई तक मनाया जावेगा। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने आयोजन के संबंध मे विस्तृत दिशा निर्देश प्रसारित किये है।

       विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई 2010 को जनसंख्या सप्ताह दिवस के रूप में आयोजित किया जावेगा जिसे " परिवार स्वास्थ्य मेला" नाम दिया जावेगा। इनमे " छोटा परिवार-समग्र विकास" स्लोगन का उपयोग किया जावेगा। परिवार स्वास्थ्य मेले में प्रचार प्रसार की गतिविधियाँ सप्ताह भर की जावेगी। जिला स्तर पर एक समारोह आयोजित किया जायेगा, जिसमें सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष महापौर, पार्षद, विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी,निजी चिकित्सक एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जावेगा। समारोह में जनसंख्या स्थिरीकरण तथा सीमित परिवार के लाभ महत्व पर कार्यशाला परिचर्चा आयोजित की जावेगी। तहसील एवं ब्लॉक स्तर पर जिला स्तर की भांति कार्यक्रम आयोजित होगें। समारोह में परिवार नियोजन साधनों का प्रदर्शन, परिवार नियोजन सेवाओं का प्रचार प्रसार परिवार नियोजन काउसलिंग, शहरी क्षेत्र के प्रमुख स्थलों पर जहां आम आदमी की पहुंच सरलता से हो वहाँ पर्याप्त मात्रा में निरोध के पैकेट रखे जावेगें। सभी स्वास्थ्य संस्थाओं तथा प्रमुख स्थानों पर बैनर, पोस्टर लगाये जायेगें।

       इसके साथ ही स्कूल में रैलियाँ एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेम्पलेट का वितरण किया जावेगा। परिवार स्वास्थ्य मेला आयोजन से संबंधित सभी समाचार पत्रों,, रेडियों, स्थानीय टीव्ही चैनल के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जावेगा। प्रजनन योग्य दंम्पतियों तथा युवाओं की अधिक से अधिक उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु नेहरू युवा केन्द्र से सहयोग लिया जावेगा। स्वास्थ्य मेले के आयोजन हेतु मैदानी अमले को दायित्व सौपे जाने के साथ ही प्रचार वाहन भी चलाये जावेगें परिवार स्वास्थ्य मेले के साथ ही सप्ताह को सर्विस सप्ताह का नाम दिया जाकर परिवार नियोजन सेवाओं के लिये शिविरों का आयोजन किया जावेगा। प्रत्येक जिला चिकित्सालय, सिविल चिकित्सालय, ब्लॉक स्तरीय चिकित्सालय में एक आपरेशन थियेटर को परिवार नियोजन सेवाये हेतु चिन्हित किया जावेगा। सप्ताह में नसबंदी कार्य हेतु प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित कर उसकी पूर्ति की जावेगी। किये गये कार्यो एवं आयोजन के संबंध में पूर्व से ही व्यापक प्रचार प्रचार किया जावेगा।

 

कोई टिप्पणी नहीं: