रविवार, मार्च 07, 2010

हायर सैकेण्ड्री परीक्षा, बिहारी बाल मंदिर में 8, मसूरी में 6 मुरलीपुरा में 3 तथा गोहद में 2 नकल प्रकरण दर्ज

हायर सैकेण्ड्री परीक्षा, बिहारी बाल मंदिर में 8, मसूरी में 6 मुरलीपुरा में 3 तथा गोहद में 2 नकल प्रकरण दर्ज

एक सहायक शिक्षक निलंबित, पुलिस प्रकरण दर्ज होगा

बिहारी बाल मंदिर स्कूल की मान्यता समाप्त कराने नोटिस जारी

परीक्षा केन्द्र में जबरजस्ती प्रवेश करने अभिभावक पर हुई प्रतिबंधात्मक कार्यवाही

भिण्ड 3 मार्च 2010

        माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा 3 मार्च से शुरू हुई हायर सैकेण्ड्री कक्षा 12 वीं की परीक्षा को जिला प्रशासन भिण्ड द्वारा आयोजित कक्षा 12 वीं की परीक्षा को नकल रहित निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के लिए गठित किये गये उड़न दस्ते, जोनल अधिकारी एवं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक रूप से निरीक्षण किया गया जिसमें बिहारी बाल मंदिर भिण्ड केन्द्र पर 8, , मसूरी परीक्षा केन्द्र पर  6 तथा  मुरलीपुरा केन्द्र में 3 प्रकरण एसडीएम भिण्ड डीआर कुर्रे द्वारा बनाए गये जबकि अनुविभाग गोहद में एसडीएम एमके माथुर और जोनल अधिकारी द्वारा एक-एक नकल प्रकरण दर्ज किया गया।

जिला प्रशासन ने कडे तेवर दिखाते हुये परीक्षा केन्द्रों में नकल कराने वाले लोगों के खिलाफ कडी कार्यवाही शुरू की तथा एक निजी शाला की मान्यता समाप्त कराने के लिए नोटिस जारी किया गया। कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन ने बताया कि हायर सैकेण्ड्री बोर्ड परीक्षा के प्रथम दिन एसडीएम भिण्ड डीआर कुर्रे द्वारा भिण्ड नगर के अटेर रोड में संचालित बिहारी बाल मंदिर में डाले गये आकस्मिक छापे में 8 नकल प्रकरण दर्ज किये गये। आकस्मिक छापे में इस परीक्षा केन्द्र पर विभिन्न अनियमितता उजागर हुई। केन्द्राध्यक्ष को नकल रहित परीक्षा कराने के लिए दिये गये निर्देश के बावजूद इस परीक्षा केन्द्र पर में पाया गया कि छात्र छात्राओं की सही रूप से तलाशी नही ली गई। छात्राओं की तलाशी के लिए महिला शिक्षक एवं कक्ष की व्यवस्था भी नही की गई। केन्द्र में छात्र छात्राओं को वितरित किये गये प्रश्न पत्रों पर रोल नम्बर दर्ज कराने की कार्यवाही भी नही कराई गई। इन सभी अनियमितताओं के पाये जाने तथा नकल प्रकरण दर्ज होने के चलते बिहारी बाल मंदिर की शाला की मान्यता समाप्त कराने के लिए नोटिस जारी किया गया है।

       अपर कलेक्टर छोटे सिंह ने बताया कि भिण्ड नगर में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक एक परीक्षा केन्द्र पर सहायक शिक्षक जितेन्द्र सिंह कुशवाह को नकल सामग्रियों सहित पकड़ा गया यह शिक्षक भिण्ड ब्लॉक के शासकीय माध्यमिक विद्यालय गुहारा में पदस्थ है और वह शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक एक पर छात्रों को नकल कराने के लिए, उपस्थित हुआ और रोल नम्बर लिखी पर्ची और नकल सामग्रियों सहित पकड़ा गया। यह शिक्षक छात्रों को नकल कराने में मदद के लिए उपस्थित हुआ जिसके चलते उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया साथ ही शिक्षक पर पुलिस प्रकरण भी दर्ज कराया गया है।

       इसी तरह शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक दो भिण्ड के परीक्षा केन्द्र पर एक अभिभावक के जबरजस्ती प्रवेश करने पर उसके खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की गई। इसी तरह एसडीएम गोहद द्वारा शासकीय कन्या हायर सैकेण्ड्री में एक और जोनल अधिकारी द्वारा हरगोविन्द बूटी कुईया परीक्षा केन्द्र पर एक नकल प्रकरण दर्ज किया गया।

 

कोई टिप्पणी नहीं: