गुरुवार, अप्रैल 29, 2010

बंद पडी 16 ग्रामीण नलजल योजनाए स्पॉट पर हुई शुरू

बंद पडी 16 ग्रामीण नलजल योजनाए स्पॉट पर हुई शुरू

ग्रामों में 39 नलजल योजनाओं से जल प्रदाय

भिण्ड 28 अप्रैल 2010

       ग्रामीण क्षेत्रों की पेयजल व्यवस्था को सुदृढ बनाने के लिए जिला प्रशासन भिण्ड द्वारा किये गये प्रयास के चलते 15 अप्रैल से 25 अप्रैल की अवधि में बंद पडी योजनाओं में से 16 ग्रामीण नल जल योजनाएं स्पॉट पर शुरू कराई गई। इसे मिलाकर ग्रामीण क्षेत्रों में 39 नलजल योजनाओं से स्पॉट पर जल प्रदाय जारी है। जिले की नलजल योजनाओं को व्यवस्थित रूप से संधारण कराने के लिए 14 लाख 4हजार 900 रूप्ये की राशि 92 ग्राम पंचायतों को दी गई।

       कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विमल कुमार सोनी ने बताया कि भिण्ड ब्लॉक की जवाहरपुरा, जामना, और भगवासी, अटेर ब्लॉक की प्रतापपुरा, जौरी कोतवाली, जवासा और लावन, गोहद ब्लॉक की देहगांव, रतवा, गमूरी, और अंगसोली, मेहगांव ब्लॉक की गाता, मानहड, अमायन और गहेली, तथा लहार ब्लॉक की बेशपुरा की बंद नलजल योजनाएं स्पॉट पर शुरू होने से इन ग्रामों के लोगों को पेयजल मिलना सुलभ हुआ है। उन्होंने बताया कि भिण्ड जिले में ग्राम पंचायतों के ठहराव प्रस्ताव पर आय व्यय के संतुलन अनुसार 108 ग्रामीण नलजल योजना निर्मित कर संधारण एवं संचालन हेतु ग्राम पंचायतों को हस्तातरित की गई। जिला प्रशासन द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी तथा म.प्र. पश्चिम क्षेत्रीय विद्युत वितरण कम्पनी और जिला पंचायत के बीच समन्वय स्थापित करते हुये बंद पडी नलजल योजनाओं को चालू कराने की पहल शुरू हुई। 

        बंद पडी नलजल योजना पंचायत सुधार ग्राम में बंद पडी नलजल योजना को सुधार कराने के लिए ग्राम पंचायत द्वारा रूचि नही लिये जाने पर संबंधित पंचायत के सरपंच एवं सचिव पर कार्यवाही शुरू की जाएगी। जिले के नलजल योजना से जुडे ग्राम पंचायतों के सचिवों को सलाह दी गई है कि वे पेयजल आपूर्ति बनाए रखने के लिए बंद पडी नलजल योजनाओं को अपने स्तर से मरम्मत एवं संधारण कार्य कराकर चालू कराए।

 

कोई टिप्पणी नहीं: