सोमवार, अप्रैल 05, 2010

स्टर्लिंग एग्रो मालनपुर में ऊर्जा संयंत्र लगाएगी

स्टर्लिंग एग्रो मालनपुर में ऊर्जा संयंत्र लगाएगी

ग्वालियर। संपूर्ण भारतवर्ष में शुध्द घी के उत्पादन में अग्रणी कंपनी स्टर्लिंग एग्रो लिमिटेड अपने घिरोंगी मालनपुर स्थित संयंत्र में शीघ्र ही ऊर्जा उत्पादित करेगी। इसके लिए कंपनी जैविक अपशिष्ट (बायोमास) का प्लांट लगा रही है, जो कंपनी के लिए विघुत ऊर्जा व स्टीम एनर्जी तैयार करेगा। जैविक अपशिष्ट पर आधारित यह ऊर्जा प्लांट ग्वालियर चंबल संभाग का पहला प्लांट होगा, जो किसी बड़ी फैक्ट्री के उत्पादन संयंत्रों को चलाएगा।

स्टर्लिंग एग्रो लिमिटेड मालनपुर द्वारा स्वयं अपनी ऊर्जा उत्पादित किए जाने से इस अंचल के उघोगों को एक नई दिशा मिलेगी। वहीं जैविक अपशिष्ट पदार्थ का सदुपयोग हो सकेगा। इससे वातावरण को प्रदूषित करने वाली गैसों को भी कम किया जा सकेगा। स्टर्लिंग एग्रो लिमिटेड के डायरेक्टर श्री विमल अग्रवाल के अनुसार इस योजना से जो शक्ति (एनर्जी) उत्पन्न होगी उसकी सहायता से हम अपने उत्पादन संयंत्र को चलाएंगे। इसके अलावा अपशिष्ट के उपयोग के बाद भी जो शेष पदार्थ बचेंगे उससे भी हम एनर्जी उत्पन्न करेंगे, जो हमारे संयंत्र को आवश्यक एनर्जी की आपूर्ति करेगा।

श्री विमल अग्रवाल ने बताया कि यह योजना क्योटो (जापान) की अंर्तराष्ट्रीय संधि के अंतर्गत प्रस्तावों पर आधारित है, जिसमें शक्ति उत्पन्न करने के नए तरीकों के उपयोग में लाने हेतु विभिन्न देशों के बीच समझौता हुआ है। स्टर्लिंग एग्रो लिमिटेड ने सामाजिक कंपनी होने के नाते यह निर्णय लिया है कि जैविक अपशिष्ट से एनर्जी (ऊर्जा) उत्पादित करने की प्रक्रिया अपनाकर वातावरण का प्रदूषण कम करने में अनूठा और सराहनीय सहयोग दिया जाए, जो आज के समय की आवश्यकता है और हम सबकी नैतिक व सामाजिक जिम्मेदारी भी है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: