रविवार, मार्च 14, 2010

सूचना शिविर मिहोना एवं मछण्ड से जागरूक हुए ग्रामीणजन

सूचना शिविर मिहोना एवं मछण्ड से जागरूक हुए ग्रामीणजन

विकलांग शांतिदेवी और रामकुमार ने जाना लाभप्रद योजनाओं को

भिण्ड 11 मार्च 2010

       प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने के लिए जिला जनसम्पर्क कार्यालय भिण्ड द्वारा गुरूवार को मिहोना एवं मछण्ड में सम्पन्न सूचना शिविर सह प्रदर्शनी आयोजन से अनेक ग्रामीणजन लाभान्वित हुए है। प्रदर्शनी को निहारने और योजनाओं से कैसे लाभ पाया जाए कि जानकारी मिलने के बाद ग्राम ढुमनापुरा मछण्ड की श्रीमती शांतिदेवी पत्नी जनकसिंह श्रीवास्तव और ग्राम खितौली के विकलांग श्री रामकुमार पुत्र रामस्वरूप राठौर ने कल्याण कारी योजनाओं  से स्वयं के साथ साथ अन्य लोगों को भी लाभान्वित कराने का संकल्प लिया। जहां मिहोना के सूर्य मंदिर प्रांगण में मेले में उपस्थित हजारों ग्रामीणों ने प्रदर्शनी को निहारा तो वही मछण्ड में आयोजित प्रदर्शनी को 23 ग्रामों के लोगों ने देखने के बाद ग्राम पंचायत से सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के क्रियान्वयन के संदर्भ में जानकारी पूछने का संकल्प लिया गया। ग्रामीणों ने जिला जनसम्पर्क कार्यालय भिण्ड द्वारा प्रदाय किये गये प्रचार साहित्य एवं योजनाओं के संदर्भ में मार्गदर्शन देने वाली पुस्तिका आगे आए लाभ उठाए प्राप्त कर इसे पढते एवं समझते हुये स्वयं लाभान्वित होने एवं अन्य लोगों को लाभान्वित कराने का संकल्प लिया।

शिविर में आम लोगों को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू किये गये आओं बनाए अपना मध्यप्रदेश अभियान के सात संकल्पों की जानकारी ग्रामीणों को देते हुये भ्रूण लिंग परीक्षण दण्डनीय अपराध है घरेलू हिंसा के खिलाफ आवाज उठाने, घरेलू हिंसा क्या है, इस संबंध में कहां शिकायत दर्ज कराई जा सकती है,कौन व्यक्ति शिकायत दर्ज कर सकता है।, घरेलू हिंसा के संदर्भ में महिलाओं और बच्चों को बचाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा क्या सेवाएं दी जा रही है। ऊषा किरण योजना क्या है की जानकारी दी गई।

इसी तरह प्रदेश में वीते 6 वर्षो में विभिन्न योजनान्तर्गत अर्जित की गई उपलब्धियों को छायाचित्रों के माध्यम से आम लोगों के लिए प्रदर्शित किया गया। जिसमें मुख्यमंत्री भूमिहीन मजदूर सुरक्षा योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, पोषण पुनर्वास योजना, नि:शुल्क सायकल एवं गणवेश तथा पाठय पुस्तक वितरण योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, जननी सुरक्षा योजना के साथ साथ महिलाओं के हक के लिए ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में दिये गये 50 प्रतिशत आरक्षण के लाभ से प्रदेश में लाभान्वित हुई महिलाओं, गांव की बेटी योजना, शिक्षकों के पदों में 50 प्रतिशत आरक्षण तथा पुलिस विभाग में 10 प्रतिशतों पर महिला आरक्षण, प्रदेश में 9 महिला थानों की शुरूआत होने मात्र शिशु रक्षा कार्ड में उपचार की सुविधा, कन्या भ्रूण हत्या की सूचना देने तथा मध्यप्रदेश बाल अधिकारी संरक्षण आयोग के तहत गठित आयोग तथा आयोग के प्रथम अध्यक्ष के रूप में एक फरवरी 10 से सेवानिवृत जस्टित शीला खन्ना द्वारा पदभार संभालने गठित आयोग में कम से कम दो महिलाओं की नियुक्ति करने तथा मंगल दिवस आयोजन के तहत गोद भराई अन्य प्रासन्न जन्मदिवस और किशोरी दिवस आयोजन से संबंधित तथा प्रदेश में शुरू हुए अन्य कल्याणकारी योजनाओं के विकास कार्यो के प्रचार साहित्य तथा आगे आए लाभ उठाए पुस्तिका आम लोगों को दी गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: