सोमवार, मई 17, 2010

कडाई से बसूल करें लंबित बसूलियॉ चंबल संभागायुक्त ने राजस्व समीक्षा बैठक में दिये निर्देश

कडाई से बसूल करें  लंबित बसूलियॉ चंबल संभागायुक्त ने राजस्व समीक्षा बैठक में दिये निर्देश

प्रति माह 10 कुर्की आदेश जारी हो पॉच बकाया दारों को सिविल जेल भेजे

बडे बकाया दारों से सबसे पहले हो बसूली 

भिण्ड 13 मई 2010

       चंबल संभागायुक्त एसडी अग्रवाल ने गुरूवार को भिण्ड जिले के राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक में लंबित राजस्व एवं बैंक ऋणों की बसूली कडाई से करने प्रति माह 10 बकाया दारों के कुर्की आदेश जारी करने और पॉच बकायादारों को सिविल जेल भेजने तथा बडे बकाया दारों से सबसे पहले बसूली करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन, जिले के समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, अधीक्षक भू अभिलेख एवं लीड बैंक प्रबंधक उपस्थित थे।

       चंबल संभागायुक्त ने लंबित बैंक बसूली की समीक्षा में निर्देश दिये कि बकाया ऋण राशि की बसूली के लिए कोई कोर कसर नही छोडे। आगामी समीक्षा बैठक में बसूली के संबंध में की गई कार्यवाही से अवगत कराये। उन्होंने निर्देश दिये कि एसडीओ राजस्व का उत्तर दायित्व है। वे लंबित बसूलियों के संबंध में बैंक प्रबंधक के साथ समीक्षा करें और लंबित बसूली की आरआरसी की सूची बैंकों से प्राप्त कर बकाया दारों को कुर्की आदेश जारी कराए और बडे बकाया दारों को सिविल जेल भेजने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि आर आर सी बसूली के संबंध में लीड बैंक प्रबंधक एसडीएम के साथ समन्वय कर रिकंसाइनमेन्ट की कार्यवाही कराए और सबसे पहले बडे बकाया दारों से ऋण बसूली की कार्यवाही की जाए। ऋण बसूली के लिए जाते वक्त सुरक्षा हेतु पर्याप्त पुलिस बल लेकर जाए। इस कार्य में किसी प्रकार की कोताई नही बरते। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि यदि बैकर्स द्वारा फर्जी लोगों को ऋण दिया जाना पाया जाता है तो ऐसे बैकर्स के खिलाफ कार्यवाही की जाए।

       बैठक में अपर कलेक्टर एसडीओ राजस्व, तहसीलदार के राजस्व प्रकरण एवं दायरे तथा की गई निराकरण कार्यवाही, भू अभिलेख कार्यालय में अप्रैल10 की स्थिति में विवादित एवं अविवादित नामांतरण एवं बटवारे, सीमांकन प्रकरणों, खसरा, बी-1 तथा नक्से के अद्यतीयकरण की समीक्षा कर भू राजस्व एवं अन्य मदों में माह गत मार्च माह की स्थिति में लंबित बसूली तथा माह अप्रैल की चालू मांग के विरूद्व की गई बसूली तथा लंबित बसूली के विरूद्व तहसीलवार बसूले गये राजस्व की समीक्षा कर इस कार्य की गति को बढाने के निर्देश दिये गये।

       खनिज राजस्व के निर्धारित 330 लाख के लक्ष्य के विरूद्व अब तक की गई बसूली की समीक्षा करते हुये खनिज राजस्व की बसूली को अभियान के रूप में करने पर जोर दिया गया। बैठक में बताया गया कि अप्रैल माह में 22 लाख 34 हजार 797 रूपये खनिज राजस्व की बसूली की गई।  अधीक्षक भू अभिलेख को चांदामुदारे के कार्यो के निराकरण के लिए एसडीएम अटेर एवं वन मण्डला अधिकारी के साथ मिलकर कार्यवाही कराने के निर्देश दिये गये।

अतिक्रमण कर सरकारी भूमि पर बनाए गये मंदिरों की विस्थापन  की कार्यवाही करे

       चंबल संभागायुक्त एसडी अग्रवाल ने शासकीय जमीनों पर अतिक्रमण करते हुये बनाए गये मंदिरों की समीक्षा में निर्देश दिये कि ऐसी शासकीय भूमि जहॉ अतिक्रमण करते हुये मंदिर बनाया गया है। उनके विस्थापन की। कार्यवाही के लिए संबंधित व्यक्तियों के साथ संवाद स्थापित किया जाए। उन्होंने सलाह दी कि ऐसा माहौल बनाया जाए जिससे लोग स्वैच्छा से अतिक्रमण हटाने के लिए तैयार हो जाए उन्होंने निर्देश दिये कि शासकीय जमीनों पर किसी भी स्थति में अतिक्रमण कर कोई व्यक्ति नया मंदिर नही बनाए इस बात का ध्यान रखा जाए।

जन सुनवाई के लंबित प्रकरणों की समीक्षा हो

       संभागायुक्त एसडी अग्रवाल ने जन सुनवाई के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुये जिला कलेक्टर को निर्देश दिये कि जिला एवं उप खण्ड स्तर पर जन सुनवाई के लंबित प्रकरणों के समुचित निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को समक्ष में बुलाकर प्रकरणों को निराकृत कराये। इस हेतु पाक्षिक समीक्षा की जाए। आपने  न्यायालयीन एवं गैर न्यायालयीन पेंशन प्रकरणों का निराकरण के लिए दल बनाने के निर्देश दिये। इसी तरह डी.ई प्रकरणों की समीक्षा में आयुक्त ने निर्देश दिये कि कोई भी डी.ई. एक साल से अधिक लंबित न रहे। ऐसे अधिकारी जो एक वर्ष में डी.ई का निराकरण नही करते है उनके खिलाफ जॉच शुरू की जाए।  लंबित डी.ई के निराकरण के लिए ऐसे अधिकारी, कर्मचारी जो जिले से बाहर पदस्थ है उन्हें संबंधित जिले के कलेक्टर के माध्यम से नोटिस तामील कराकर उपस्थित होने की सूचना भेजी जाए।

       समाधान एक दिवस की समीक्षा में संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि अपना घर अपना दफ्तर की तर्ज पर समिति गठित कर आय व्यय का लेखा जोखा संधारण करे और केशबुक में प्रतिदिन के आय व्यय के खर्च दर्ज करे।

       गार्ड फाइल से संधारण के लिए आयुक्त ने निर्देश दिये कि कार्यालय में आने वाले सभी स्थायी आदेश को गार्ड फाइल में दर्ज किये जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि वरिष्ठ अधिकारियो द्वारा किये गये निरीक्षण नोट को फाईल संधारित किया जाए।

 

कोई टिप्पणी नहीं: