सोमवार, मई 03, 2010

कृषक विद्युत राहत योजना में 11 करोड का सरचार्ज माफ

कृषक विद्युत राहत योजना में 11 करोड का सरचार्ज माफ

भिण्ड 1 मई 2010

       दीनदयाल अत्योदय समिति की समीक्षा बैठक में अधीक्षण यंत्री एसके त्रिवेदी ने समिति के अध्यक्ष नारायण सिंह कुशवाह एवं समिति के सदस्यों को जानकारी देते हुय बताया कि कृषक विद्युत राहत योजना में भिण्ड जिले के कृषकों का 11 करोड रूपये का सरचार्ज माफ हुआ है। जबकि 100 पम्प के ऊर्जीकरण का कार्य किया गया। उन्होंने बताया कि जिले में जापानी बैक के सहयोग से तीन वर्ष में तीन उपकेन्द्र स्थापित किये जाकर 22 किलो मीटर लम्बाई की विद्युत लाईन विस्तार कार्य सम्पन्न। उन्होंने बताया कि जिले की गोहद नगर पालिका क्षेत्र में एपीडीआरपी योजना अन्तर्गत 8 करोड रूपये की योजना का प्रस्ताव स्वीकृति के लिए भारत सरकार को भेजा गया है। इसी तरह जिले की ग्रामीण क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था को सुद्रढ करने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण विद्युत योजना अन्तर्गत 44 करोड के प्रस्ताव स्वीकृति के लिए प्रेषित किये गये है।

फर्जी दस्तावेज से नियुक्ती पाने की जॉच होगी उम्मीदवारों के दस्तावेज सार्वजनिक किये जाएगे

       जिला स्तरीय दीनदयाल अंत्योदय समिति की बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा में समिति के अध्यक्ष एवं जिले के प्रभारी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह की जानकारी में कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन ने बताया कि भिण्ड में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर जिन उम्मीदवारों की नियुक्ति आंगनबाडी केन्द्रों के लिए हुई है। उन सभी उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जॉच कराई जा रही है और चयनित सभी उम्मीदवारों के दस्तावेज सार्वजनिक किये जाएगें। चयनित ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने फर्जी दस्तावेज में नियुक्ती प्राप्त की है। और जो नियुक्ती से अपना नाम वापिस लेना चाहते है वे अपना नाम वापिस ले सकेगें। लेकिन दस्तावेजों की जॉच की वैधानिक कार्यवाही शुरू होने पर चयनित ऐसे उम्मीदवार जिनके दस्तावेज फर्जी पाये जाते है उनके खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

पेयजल आपूर्ति बनाए रखने सर्ताकता बरते

       लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा करते हुये प्रभारी मंत्री ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को निर्देश दिये कि पेयजल आपूर्ति बनाए रखने के लिए आगामी दो माह सर्ताकता बरतते हुये कार्य करें। पीएचई विभाग के अलावा जिले में स्थापित अन्य मदों के हैण्डपम्पों की जानकारी सार्वजनिक की जाए और वेवसाईट पर सूची उपलब्ध कराए।

अटेण्डर्स हेतु बनेगा आश्रय गृह

       स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा प्रभारी मंत्री की जानकारी में बताया गया कि जिला चिकित्सालय में उपचार के लिए आने वाले रोगियों के अटेण्डर्स के लिए आश्रय गृह बनाया जाना प्रस्तावित है। इस आश्रय गृह में 60 से 70 व्यक्ति रूक सकेगें । आश्रह गृह के निर्माण पर 50 प्रतिशत राशि जन भागीदारी मद से, 25 प्रतिशत रेडक्रास से और 25 प्रतिशत राशि रोगी कल्याण समिति से उपलब्ध कराई जाएगी। जिले में 60365 व्यक्तियों के दीनदयाल उपचार योजना के व्वास्थ्य कार्ड बनाए गये। वर्ष 2009 में 834366 रूपये की राशि व्यय की गई। स्वास्थ्य कार्ड बनाए गये व्यक्तियों में से 25630 रोगियों द्वारा उपचार लाभ लिया गया। इनमें से 3884 रोगी चिकित्सालय में उपचार के लिए भर्ती हुये।

 

कोई टिप्पणी नहीं: