सोमवार, मई 03, 2010

प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को गंभीरता बरतने के दिये निर्देश

प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को गंभीरता बरतने के दिये निर्देश

पालन प्रतिवेदन नही देने वाले विभागों से स्पष्टीकरण ले

शिथिलता बरतने पर होगी कार्यवाही

भिण्ड 1 मई 2010

       प्रदेश के गृह, परिवहन, जेल तथा भिण्ड जिले के प्रभारी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में सम्पन्न दीनदयाल अंत्योदय समिति की बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश सरकार द्वारा क्रियान्वित जन कल्याणकारी कार्यक्रमों के कियान्वयन में गंभीरता से दायित्व निर्वहन करें। आपने ऐसे कार्यालय प्रमुख जिनके द्वारा पूर्व बैठक में लिये गये निर्णय से संबंधित पालन प्रतिवेदन जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध नही कराया गया है उन विभागीय अधिकारियों से कलेक्टर को स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने दो टूक शब्दों में कहा कि शासकीय दायित्व के निर्वाहन में शिथिलिता बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कडी कार्यवाही की जाएगी। जिन कार्यालय प्रमुख द्वारा पालन प्रतिवेदन उपलब्ध कराने में शिथिलिता बरती गई है के संबंध में विभाग के प्रमुख सचिव को वे अपने स्तर से लिखित रूप से अवगत करायेगें। बैठक में कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रम, पुलिस अधीक्षक चंचल शेखर, जिला अत्योदय समिति के उपाध्यक्ष अवधेश सिंह कुशवाह, राजेन्द्र शर्मा राजे एवं समिति के सदस्य सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। 

गरीबों के हित के लिए जनप्रतिनिधि समय दे

       दीनदयाल अंत्योदय समिति की बैठक में समिति के अध्यक्ष  एवं प्रभारी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने जोर देकर कहा कि गरीबो के हित के लिए जनप्रतिनिधि कुछ समय जरूर निकाले वे सक्रियता बरते और जन कल्याणकारी योजना का लाभ आम लोगों को दिलाने के लिए आगे आए। उन्होंने कहा कि संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधि टीम वर्क के रूप में साथ साथ कार्य करें।

प्रभारी मंत्री ने जिला अंत्योदय समिति की बैठक में संबंधित 13 विभागों में निर्धारित लक्ष्य के विरूद्व अर्जित उपलब्धि की समीक्षा करते हुये लाभान्वित हितग्राहियों की सूची तथा कराये गये विकास मूलक निर्माण कार्यो की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

विकलांगता परीक्षण शिविरों का आयोजन

       जिले के प्रभारी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने निर्देश दिये कि जिले के प्रत्येक विकास खण्ड में खण्ड स्तरीय विकलांगता परीक्षण शिविरों का आयोजन मई माह से शुरू किया जाए। इस हेतु कलेक्टर आवश्यक कार्यवाही कराये। शिविरों के माध्यम से विकलांगों को विकलांगता संबंधी प्रमाण पत्र मौके पर उपलब्ध कराये जाए।

मंगल दिवस के आयोजन में गंभीरता बरते

       दीनदयाल अत्योदय समिति की बैठक में जिले के प्रभारी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने आंगनबाडी केन्द्रो में संचालित गतिविधियों की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि आंगनबाडियों में मंगल दिवस के आयोजन में गंभीरता बरती जाए। कुपोषित गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के कुपोषण के स्तर को दूर करने के लिए बैहतर प्रयास करें। इस कार्य में ग्रामीणों को जागरूक बनाए और उन्हें पोषण आहार ग्रहण करने के संबंध में जानकारी दी जाए।

सर्व जातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन हो

       भिण्ड जिले के प्रभारी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने समाज के गरीब तबकों की विवाह योग्य कन्याओं की शादी के लिए सर्व जातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित करने पर जोर दिया है। दीनदयाल अत्योदय समिति की बैठक में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का समग्र रूप से लाभ दिलाने के लिए सर्व जातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन में जिला प्रशासन एवं जनप्रतिनिधि आगे आए और समाज के गरीब वर्ग की लडकियों को योजना का लाभ दिलाये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में निवास कर रहे गरीब परिजनों को लडकियों की शादी के लिए प्रेरित करें। उन्हांने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का समग्र लाभ दिलाने के लिए भिण्ड जिले में बैहतर कार्य किया जा सकता है। और जिसका लाभ गरीब परिवारों को मिलने से उनकी विवाह योग्य कन्याओं की शादी के आयोजन में मदद मिलेगी। प्रभारी मंत्री ने उप संचालक पंचायत एवं सामाजिक न्याय से जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में किये जाने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन की जानकारी देते हुये निर्देश दिये कि जनप्रतिनिधियों को सामूहिक विवाह सम्मेलन के आयोजन की तिथियॉ अनिवार्य रूप से दी जाए।

 

कोई टिप्पणी नहीं: